पीएम मोदी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए

0
627
PM Modi gives big gift to farmers

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा की शुरुआत की और ‘पीएम-किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, रक्षा क्षेत्र की 101 चीजों के आयात पर प्रतिबंध

इस मौके पर पीएम ने कहा, आज हलषष्टी है, भगवान बलराम की जयंति है, सभी देशवासियों को, विशेषतौर पर किसान साथियों को हलछठ की, दाऊ जन्मोत्सव की, बहुत-बहुत शुभकामनाएं! इस बेहद पावन अवसर पर देश में कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए एक लाख करोड़ रुपए का विशेष फंड लॉन्च किया गया, बीते डेढ़ साल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से 75 हज़ार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं। इसमें से 22 हज़ार करोड़ रुपए तो कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान किसानों तक पहुंचाए गए हैं.

विजयवाड़ा कोविड सेंटर में लगी भयानक आग, अब तक 7 लोगों की मौत

पीएम ने आगे कहा, एक देश,एक मंडी के जिस मिशन को लेकर बीते 7 साल से काम चल रहा था, वो अब पूरा हो रहा है, पहले e-NAM के जरिए, टेक्नॉलॉजी आधारित एक बड़ी व्यवस्था बनाई गई, अब कानून बनाकर किसान को मंडी के दायरे से और मंडी टैक्स के दायरे से मुक्त कर दिया गया, अब किसान के पास अनेक विकल्प हैं. इस योजना(एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड) से गांव में किसानों समूहों को, किसान समितियों को, FPOs को वेयरहाउस बनाने, कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए, फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्योग लगाने के लिए 1 लाख करोड़ रुपए की मदद मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here