‘आत्मनिर्भर भारत’ को लेकर PM मोदी 15 अगस्त पर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

0
391
Pm modi
पीएम मोदी

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। बीते दिन रक्षा मंत्रालय ने आत्मनिर्भर भारत की ओर बड़ा कदम उठाया है. भारत में अब करीब 101 घातक हथियारों और जरूरत के सामान को बनाया जाएगा, जिसके चलते भारत आने वाले समय में इनका इम्पोर्ट बिल्कुल बंद कर देगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त के भाषण में आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बड़ा एलान कर सकते है.

ये भी पढ़ें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, रक्षा क्षेत्र की 101 चीजों के आयात पर प्रतिबंध

इतना ही नहीं राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि रक्षा क्षेत्र में 101 सामानों को घर में बनाने का फैसला काफी बड़े विजन वाला फैसला है. इसी को आगे बढ़ाते हुए पंद्रह अगस्त को पीएम मोदी आत्मनिर्भर भारत की ओर एक नई लकीर खींचेंगे.

ये भी पढ़ें अब जनसंख्या नियंत्रण कानून की तरफ मोदी सरकार!, राज्य सभा सांसद ने लिखा पत्र

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोरोना संकट के कारण ये साफ हो गया है कि देश को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है और बाहर की चीज़ों पर निर्भर नहीं रहा जा सकता है. भारत की सरकार देश की संप्रभुता को किसी भी तरह ठेस नहीं पहुंचने देगी.

ये भी पढ़ें राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला कहा, 14 करोड़ लोगों को बनाया बेरोजगार

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है, छोटे सामानों के साथ अब बड़े हथियार भी देश में बनेंगे. जल्द ही भारत इन हथियारों को एक्सपोर्ट भी कर पाएगा.

ये भी पढ़ें मायावती का बड़ा बयान, सरकार बनने पर परशुराम के नाम पर अस्पताल का निर्माण किया जाएगा, पढ़े पूरी खबर

इसी क्रम में रविवार को 101 हथियारों के इम्पोर्ट पर चरणबद्ध तरीके से रोक लगाई गई है. इन हथियारों के इम्पोर्ट को 2020-2024 तक रोका जाएगा, इसी बीच इन्हें देश में बनाए जाने की व्यवस्था की जाएगी.

ये भी पढ़ें नहीं माना नेपाल, अयोध्या की तरह नेपाल में राम मंदिर बनाने की तैयारी, पीएम ओली ने दिए निर्देश

आपको बता दें कि लॉकडाउन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया था. इसके तहत MSME सेक्टर, छोटे कारोबारियों को राहत दी गई और लोन बांटे गए. इस ऐलान के बाद से ही अलग-अलग मंत्रालयों ने अपने स्तर पर स्वदेशी सामान को प्रमोट करने, बाहरी सामान पर रोक लगाने का ऐलान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here