Monday, January 24, 2022
Homeखबर आपकीPM Kisaan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त जारी,...

PM Kisaan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त जारी, जानें कैसे पाएं लाभ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisaan Yojana) की नौवीं किस्त सोमवार को जारी कर दी है. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 19,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि सीधे 9.75 करोड़ रुपए से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर करने की बात कही. बता दें कि सम्मान निधि जारी होने के बाद प्रधानमंत्री ने इस योजना से संबंधित लाभार्थियों से बातचीत भी की.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा “सरकार ने खरीफ हो या फिर रबी सीजन, किसानों से एमएसपी पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है. इससे सम्मान निधि की राशि किसानों के खाते में लगभग 85,000 करोड़ों रुपए डायरेक्ट पहुंचे हैे.” उन्होंनें इस दौरान देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि “आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है. कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं. आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि “कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने देश के किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था. परिणाम यह हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50% की वृद्धि हुई है.”

प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम में नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल रहे. कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने कहा कि “9वीं किस्त से पहले केंद्र सरकार ने योजना के तहत करीब 11 करोड़ लाभार्थियों को करीब 1.37 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए. सरकार ने 2.28 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है. जिसके तहत वे अब तक 2.32 लाख करोड़ रुपए तक का ऋण ले पाए हैं.”

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत फरवरी 2019 के बजट में की गई थी. जिसके बाद पहली किस्त दिसंबर 2018-मार्च 2019 की अवधि के लिए दी गई थी. इस योजना में फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. पीएम किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को ₹6000 का वार्षिक वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो कि ₹2000 की तीन समान किस्तों में तीन बार दिया जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments