मोदी 2.0 का एक साल पूरा : पीएम मोदी ने देशवासियों के लिए लिखा खत

0
227
One year of Modi 2.0: Modi wrote a letter to his countrymen.
One year of Modi 2.0: Modi wrote a letter to his countrymen.

नई दिल्ली/काजल गुप्ता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला साल आज शनिवार को पूरा हो रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों के नाम पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने पिछले 1 साल की सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया, साथ ही यह भी कहा कि एक साल में लिए गए फैसले बड़े सपनों की उड़ान है। इस पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को समाप्त करने, राम मंदिर मुद्दे के समाधान, एक बार में तीन तलाक को अपराध की श्रेणी में लाने तथा संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियों के रूप में गिनाया और कहा कि ऐसे निर्णयों ने भारत की विकास यात्रा को नई गति, नए लक्ष्य दिए और लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है।

UNSC की बैठक में US और UK ने हांगकांग की सुरक्षा कानून पर गहरी चिंता जताई।

प्रधानमंत्री ने अपने दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर देशवासियों के नाम खुले पत्र में कहा कि वर्ष 2019 में देश की जनता ने केवल सरकार को जारी रखने के लिये ही वोट नहीं दिया बल्कि जनादेश देश के बड़े सपनों और आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए था। और इस एक साल में लिए गए फैसले इन्हीं बड़े सपनों की उड़ान है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हम आशाओं को पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ ही रहे थे कि वैश्विक महामारी कोरोना ने देश को घेर लिया. उन्होंने कहा कि कई लोगों ने आशंका जताई कि जब कोरोना भारत पर हमला करेगा तो भारत पूरी दुनिया के लिए संकट बन जाएगा. लेकिन आज सभी देशवासियों ने भारत को देखने का नजरिया बदलकर रख दिया है. आपने ये सिद्ध करके दिखाया है कि विश्व के सामर्थ्यवान और संपत्र देशों की तुलना में भी भारतवासियों का सामूहिक सामर्थ्य और क्षमता अभूतपूर्व है.

चिकन से फैल सकती है नई महामारी, हो सकता है आधी दुनिया को खतरा – ‘अमेरिकी साइंटिस्ट का दावा’

प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के चलते बने हालात को देखते हुए निश्चित तौर पर इतने बड़े संकट में कोई यह दावा नहीं कर सकता है कि किसी को कोई तकलीफ और असुविधा न हुई हो. हमारे श्रमिक साथी, प्रवासी मजदूर भाई बहन, छोटे उद्योगों को काम करने वाले कारीगर, पटरी पर सामान बेचने वाले, रेहड़ी ठेला लगाने वाले, दुकानदार, लघु उद्यमी ऐसे साथियों ने असीमित कष्ट सहा हैं. इनकी परेशानियां दूर करने के लिए भी मिलकर प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमें यह ध्यान रखना है कि जीवन में हो रही असुविधा जीवन पर आफत में न बदल जाए।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारे यहां कहा गया है- ‘कृतम् मे दक्षिणे हस्ते, जयो मे सव्य आहितः’ यानी, हमारे एक हाथ में कर्म और कर्तव्य है तो दूसरे हाथ में सफलता सुनिश्चित है। देश की निरंतर सफलता की इसी कामना के साथ मैं आपको पुन: नमन करता हूं। आपको और आपके परिवार को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। स्वस्थ रहिए, सुरक्षित रहिए। जागृत रहिए, जागरूक रखिए।

दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी बधाई। अमित शाह ने लिखा कि ऐतिहासिक उपलब्धियों से परिपूर्ण मोदी 2.0 के एक वर्ष के सफल कार्यकाल पर देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी को हृदयपूर्वक बधाई देता हूँ। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके दूरदर्शी व निर्णायक नेतृत्व में भारत ऐसे ही निरंतर प्रगतिशील रहेगा। #1YearOfModi2


जगत प्रकाश नड्डा (J.P.Nadda) भी ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी बधाई। जे. पी. नड्डा ने लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के नेतृत्व में देश के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित सरकार के द्वितीय कार्यकाल का सफल एक वर्ष पूर्ण होने होने पर, मैं प्रधानमंत्री जी और सरकार के सभी सदस्यों को हृदय से बधाई देता हूँ। मोदी जी की सरकार का यह साल अनेक उपलब्धियों से भरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here