नेपाल पुलिस ने बॉर्डर पर की फायरिंग, एक की मौत, दो अन्य घायल

0
249
Nepal Police firing on border
Nepal Police firing on border

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। भारत-नेपाल के बीच जारी तनाव के दौरान शुक्रवार को सीमा पर फायरिंग हुई है. फायरिंग के चलते एक शख्स की मौत भी हो गई है, जबकि दो लोग घायल हुए हैं. सीमा पर दो गुटों में हुए विवाद के बाद ये फायरिंग हुई जिसके चपेटे में आकर तीन लोग शिकार बन गए. ग्रामीणों का कहना है कि फायरिंग नेपाल की ओर से की गई है. बता दें कि फायरिंग की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब सीमा विवाद को लेकर नेपाल लगातार भारत के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई कर रहा है.

घटना बिहार में भारत-नेपाल सीमा के पास सीतामढ़ी के सोनबरसा थाना क्षेत्र की पिपरा परसाइन पंचायत में लालबन्दी स्थित जानकी नगर बॉर्डर की है. जहां शुक्रवार को फायरिंग हुई है, फायरिंग के दौरान एक शख्स की मौत हो गई और दो लोग घायल हुए हैं. इस मामले में नेपाली पुलिस अपनी सफ़ाई में बता रही है कि पुलिस का हथियार छीन कर भाग रहे लोगों पर नेपाली पुलिस ने गोली चलाई है. लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि बॉर्डर पार जाने को लेकर विवाद में नेपाली पुलिस ने गोली चलाई है. फिलहाल फायरिंग को लेकर पूछताछ की जा रही है.

बता दें कि मृतक का नाम डिकेश कुमार है और उम्र 25 वर्ष है, जबकि उमेश राम और उदय ठाकुर को गोली लगी है. दोनों घायलों को इलाज के लिए सीतामढ़ी रेफर किया गया है. बॉर्डर पर भारतीय एसएसबी और स्थानीय पुलिस डटी हुई है तो वहीं नारायणपुर बॉर्डर पर नेपाली सेना भी डेरा डाले हुए है.

आपको ये भी बताते चलें कि पिछले कुछ समय से भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद गहराया हुआ है. ये विवाद कालापानी और लिपुलेख को लेकर है. नवंबर 2019 में, भारत के गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक नए नक्शे में कालापानी क्षेत्र को शामिल किया गया था जिस पर नेपाल अपना दावा करता रहा है. भारत के इलाके को भी नेपाल अपना बता रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here