Friday, January 28, 2022
Homeकोरोनाकोविशील्ड और कोवैक्सीन की मिक्स डोज को मिली मंजूरी, जानिए आखिर क्या...

कोविशील्ड और कोवैक्सीन की मिक्स डोज को मिली मंजूरी, जानिए आखिर क्या है कारण

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए डीसीजीआई (DCGI) ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की मिक्स डोज देने के लिए मंजूरी दे दी है. जिसके बाद सरकार ने भी कोविशील्ड और कोवैक्सीन की मिक्स डोज लगाने के आदेश दे दिए हैं. भारत में औषधि महानियंत्रक में कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्स डोज पर एक अध्ययन करने की अनुमति दी है, क्योंकि माना जा रहा है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन की मिक्स डोज कोराना से लड़ने के लिए अधिक असरदार साबित होगी.

भारत सरकार ने अभी तक कई वैक्सीन्स को मंजूरी दे दी है जो आपातकालीन स्थिति में प्रयोग में लाई जा सकेगी. बता दें कि भारत की एस्ट्राजनेका, ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड, भारत में ही तैयार हुई बायोटेक की कोवैक्सीन और रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन को मंजूरी मिली चुकी है.

बता दें कि देश में जनवरी महीने से टीका लगाए जा रहे हैं. शुरू में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मी, फिर बुजुर्गों को टीका दिया गया. फिलहाल,अब देश में 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को टीका दिया जा रहा है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद आईसीएमआर (ICMR) ने कोविशील्ड, कोवैक्सीन की मिक्स डोज पर अध्ययन किया तो पाया कि जिन लोगों को एक डोज कोविशील्ड और दूसरी डोज कोवैक्सीन की डोज लगाई गई, उन लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ क्षमता और लोगों की तुलना में ज्यादा पाई गई. यानी मिक्स दो ज्यादा कारगर साबित हुई है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments