गणेश चतुर्थी में घर पर बनाएं मोदक, पूरी साम्रगी और विधि यहां देखें

0
176

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। भारत एक धार्मिक देश है और यहां हर महीने कोई न कोई त्योहार बड़े हर्षोउल्लास से मनाया जाता है, इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा, पूरे देश में यह त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, मुंबई में लोग गणेश महोत्सव के आने का इंतजार करते रहते हैं. देश भर में कई लोग अपने घर में ही गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं, कोरोना के चलते अब कोई भी व्यवस्था पहले जैसी नहीं रही है, इसलिए घर पर मोदक बनाने की आसान विधि हम आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आप झटपट बिना किसी दिक्कत के बप्पा को भोग लगाने के लिए मोदक तैयार कर लेंगे.

मोदक बनाने के लिए जरूरी चीजें

1.चावल का आटा- 2 कप
2.गुड़- 1.5 कप (बारीक)
3.कच्चा नारियल- 2 कप कद्दूकस किया हुआ
4.काजू और किशमिश- इच्छानुसार
5.इलायची- 5 से 6 
6.घी- 1 टेबल स्पून
7.नमक- आधा चम्मच

मोदक बनाने की विधि

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले मोदक में भरने के लिए पिट्ठी बनाएं, इसके लिए गुड़ और नारियल को कढ़ाई में डालकर गरम करने के लिए रख दें और उसे तब तक हिलाते रहें जब तक मिश्रण गाढ़ा न बन जाए, अब इस मिश्रण में किशमिश और इलायची मिलाकर रख दें.

उसके बाद अब 2 कप पानी में एक चम्मच घी डालकर गरम होने दें, जैसे ही पानी उबल जाए, गैस को बंद कर दें. अब इसमें चावल का आटा और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण को लगभग पांच मिनट के लिए ढक कर रख दें.

इसके बाद चावल के आटे को बड़े बर्तन में निकाल कर उसे गूंथ लें और हां ध्यान रहे कि आटा मुलायम ही रहे, अब घी की सहायता से मोइन तैयार कर लें. इसके बाद थोड़ा सा आटा लें और उसे चाहें तो छोटे साइज का बेल लें या फिर हथेली से ही थोड़ा बड़ा कर लें.

लास्ट में बेले हुए आटे में बीच में पिट्ठी को भरें और उंगलियों से मोड़ते हुए उसे मोदक का शेप दें, अब किसी बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर खौलने के लिए गैस पर चढ़ा दें और उसके ऊपर छलनी या फिर किसी स्टैंड के ऊपर मोदक को रखें और ढक दें. ऐसा करने से मोदक भाप से 10 से 15 मिनट बाद पक जाएंगे. अब आप मोदक का भोग गणेश जी को लगा सकते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here