आज से शुरू होगा Lockdown 4.0, इन राज्यों को नहीं मिलेगी ज्यादा राहत, देखिए…

0
297
  • आज से शुरू होगा लॉक डाउन 4.0
  • अर्थव्यवस्था सुधारने में रहेगा खास ध्यान
  • दिल्ली मुंबई जैसे शहरों को नहीं मिलेगी खास राहत
  • कुछ शर्तों के साथ चल सकती है मेट्रो

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। आज 17 मई को लॉक डाउन (Lockdown) 3.0 की मियाद ख़त्म होने वाली है आज से लॉक डाउन 4.0 की शुरुआत होगी आज जल्द ही गृह मंत्रालय लॉक डाउन 4.0 की नई गाइडलाइन जारी करेगा, पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने पिछले संबोधन में लॉक डाउन को आगे बढ़ाने के के संकेत दिए थे पीएम मोदी ने कहा था “लॉक डाउन 4 नए रूप रंग वाला होगा” पीएम मोदी ने अपने उसी संबोधन में ‘आत्मनिर्भर भारत’ (Atmanirbhar Bharat) का भी ज़िक्र किया था उसी संबोधन में पीएम ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की थी.

अर्थव्यवस्था पर ध्यान होगा

भारत में लॉक डाउन का आज तीसरा चरण भी ख़त्म हो जाएगा, भारत में लगभग 50 दिनों का लॉक डाउन बीत चुका है पहले चरण और दुसरे चरण में काफी सख्ती के साथ तीसरे चरण में इलाक़ों को ज़ोन में बांट कर कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई थी इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि लॉक डाउन 4.0 में भी कुछ शर्तों के साथ छूट दी जाएगी इस लॉक डाउन के दौरान अर्थव्यवस्था को सुधारने के भी प्रयास किए जाएंगे.

बड़े शहरों में रह सकता है प्रतिबंध

लॉक डाउन के बाद भी कोरोना के मरीजों में कोई खाश कमी नहीं आ रही है लगातार मामले बढ़ते ही जा रहे है ऐसे कुछ ऐसे राज्य व जिले हैं जहां लॉक डाउन 4.0 को काफी सख्ती के साथ लागू किया जाएगा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि मुम्बई, (Mumbai) दिल्ली (Delhi) और कोलकाता (Kolkata) जैसे 30 बड़े शहरों में लॉक डाउन के दौरान सबसे ज्यादा प्रतिबंध होना चाहिए क्योंकि भारत में 80% कोरोना के केस इन्हीं शहर से हैं.

खुल सकती है मेट्रो

हालांकि अभी लॉक डाउन 4.0 की आधिकारिक गाइडलाइन जारी नहीं हुई है, नई गाइडलाइन में बताया जाएगा कि कहा किसे कितने छूट और कहां कितना प्रतिबंध रहेगा क्या चीजें खुलेंगी और क्या बन्द रहेगा कयास लगाए जा रहे हैं कि कुछ शर्तों के साथ मेट्रो (Delhi Metro) को भी चलाने की अनुमति होगी.

जहां सबसे ज्यादा प्रतिबंध होगा

तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए 12 राज्यों को ज्यादा प्रतिबन्धित किया जा सकता है ये राज्य, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और पंजाब हैं यही से सबसे ज्यादा केस हैं.

कोरोना अपडेट

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 86 हज़ार के करीब पहुंची, भारत में कोरोना से अबतक 2752 लोगों की मौत हो चुकी है, अमेरिका में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले 14.5 लाख है, अमेरिका में कोरोना से अबतक 88 हज़ार लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 46 लाख के करीब है, जबकि मरने वालों की संख्या 3 लाख के पार हुई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here