जानिए उस शख्स के बारे में, जिन्होंने सबसे पहले मतदान किया था

0
206

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। जैसा की आप सभी जानते हैं कि भारत अंग्रेज़ों से 15 अगस्त 1947 में आज़ाद हुआ था. उसके बाद भारत में पहली बार लोकसभा चुनाव फ़रवरी 1952 में हुए थे. लेकिन हिमाचल प्रदेश के निवासियों को पाँच महीने पहले अक्टूबर 1951 में ही मतदान करने का मौका मिल गया, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बर्फीले और ठंडे मौसम को देखते हुए कयास लगाया जा रहा था कि जाड़े के महीने में अत्यधिक हिमपात की वजह से हिमाचल प्रदेश के निवासियों को मतदान केन्द्र नहीं पहुंच पाएंगे. लेकिन क्या आप यह जानते हैं हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनावों में भारत के प्रथम मतदाता कौन थे?

1952 से लेकर 2014 तक दिया वोट

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत के सर्वप्रथम मतदाता ने भारत(1947) की आजादी से लेकर 2014 के लोकसभा चुनाव तक हर बार के चुनाव भारत मतदान किया था. इसके अलावा उन्होंने सबसे पहले 25 अक्टूबर 1951 को पहली बार मतदान अपने शहर किन्नौर में किया था. जो हिमाचल प्रदेश में स्थित है.

कौन थे भारत के पहले मतदाता

आज़ादी के बाद लोकसभा चुनावों में जिन्होंने सबसे पहले अपना मतदान किया वो श्याम सरन नेगी जी थे. उन्होने 25 अक्टूबर 1951 को पहली बार किन्नौर में मतदान किया था. बाद में 97 वर्षीय श्यान सरन सिंह जी को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आदिवासी क्षेत्र में चुनाव प्रचार का ब्रांड एम्बेसडर भी नियुक्त किया गया था. देश के लोकतांत्रिक इतिहास में पहले वोटर श्याम सिंह नेगी का नाम सबसे उम्र दराज वोटर के तौर पर हमेशा के लिए दर्ज हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here