जानिए कैसे विश्व योग दिवस और फ़ादर्स डे एकसाथ मना रहा है

0
236

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 21 जून को विश्व भर में योग दिवस मनाया जाता है पर यह साल कुछ खास है इसलिए योग दिवस के दिन ही संयोग से फ़ादर्स डे और सूर्य ग्रहण एक दिन ही पड़ गया. 2020 विश्व भर के लिए कई चुनौतियां सामने लाया है, जिसमें कोरोना जैसी महामारी के चलते विश्व भर के सभी योग कार्यक्रम रद्द कर दिये गये और सभी देशों के प्रमुखों ने अपने अपने घर से योग दिवस पर योग करने का आग्रह किया. आपको बताते चलें कि योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामधाथ कोविंद ने अपने घर से योग किया. वहीं आज संपूर्ण भारत को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित भी किया। जबकि आई.टी.बी.पी के जवानों ने लद्दाख में योग करके योग के महत्व का प्रदर्शन भी किया.

ये भी पढ़ें International Yoga Day पर आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवानों ने किया योगा

इसी बीच आज सभी लोग फ़ादर्स डे भी अपने अपने घरों में रहकर धूमधाम से मना रहे हैं. कई नामी हस्तियों ने भी इंस्टाग्राम पर और ट्विटर पर अपने अपने पिता के साथ कई पुरानी फोटो शेयर की है. तो वहीं आज बहुत से लोग घरों में अपने पिता से फ़ादर्स डे का केक कटवा रहे हैं तो कोई लोग अपने पापा को गिफ्ट भी दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें International Yoga Day 2020 : आखि़र कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत

वहीं वैज्ञानिकों के लिए भी आज का दिन बहुत खास है क्योंकि आज सुबह के 9.15 से सूर्य ग्रहण लगेगा और 3.05 पर खत्म होगा जबकि 12.10 पर सूर्य पर रिंग फिगर बनने की आशंका है. हर ग्रहण प्रकृति से जुड़े कई रहस्यों से पर्दा उठाता है इसलिए वैज्ञानिक भी अपनी पूरी ताकत के साथ सूर्य ग्रहण से जुड़े सभी सवालों के जवाब ढूंढने में लगे हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here