गर्मियों के मौसम में बाहर निकलते वक्त रखें इन बातों का ख़ास ध्यान

0
214

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। गर्मी में आप अपनी बॉडी को कितना भी कपड़ों से कवर करके निकलें, तपती गर्मी का सामना तो करना ही पड़ता है. एक तरफ सूरज की किरणें हमें विटामिन डी देती है तो वहीं दूसरी तरफ तपती धूप हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक भी है. ऊंचे तापमान वाली इस तपती गर्मी में आप अपनी स्किन और बालों को नजरअंदाज भी नहीं कर सकते. तेज धूप में आपकी स्किन काली, बेजान और टैनिंग दिखती है, इसी तरह बाल भी रूखे और मुरझाए हुए दिखते हैं. गर्मी में आपकी स्किन और बाल खूबसूरत दिखें, इसके लिए आपको उनकी केयर करनी होगी.

ये भी पढ़ें नोर्मल डिलिवरी के लिए करने चाहिए ये योगासन

मॉइस्चराइजिंग मास्क

तपती गर्मी में आप एक बार ज़रूर मॉइस्चराइजिंग मास्क का इस्तेमाल करें.
गर्मी में स्किन को बेजान होने से बचाने के लिए सप्ताह में एक बार अच्छे मॉइस्चराइजिंग फेशियल पर भी पैसा जरूर खर्च करें. ये मास्क रूखी और बेजान स्किन को पोषण देने में मदद करेगा और आपकी स्किन को तंदुरुस्त रखेगा.

क्लींजर और स्क्रब

दिन में एक दो बार क्लींजर और स्क्रब से अपने चेहरे को साफ करें. गर्मी में फेस वॉश आपके चेहरे को क्लीन करने के लिए बेहद जरूरी है. कोशिश करें कि आप अपने बैग में फेस वॉश को रखें और दिन में कम से कम दो बार फेस को क्लीन करें. फेस वॉश आपके चेहरे से जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करेगा. इसके अलावा आप चेहर से गंदगी हटाने के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती है.

ये भी पढ़ें ज्यादा देर तक बैठने की आदत है तो सतर्क रहिए, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

सनस्क्रीन

घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन चेहरे पर लगाना ना भूलें. एक सनस्क्रीन गर्मियों में आपके हैंडबैग में होना जरूरी है. सूरज की किरणें आपके चेहरे को झुलसा सकती हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से 30 मिनट पहले आप चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन आपकी स्किन को टैनिंग से बचाएंगा, साथ ही आपके रंग पर गर्मी का असर भी नहीं दिखेगा.

प्रोटेक्टिव हेयर मास्क

सूरज की किरणें आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. गर्मी और ह्यूमिड कंडीशन के कारण आपके स्कैल्प पर बहुत पसीने आ सकते हैं. और कहा जाता है कि रोजाना शैम्पू करना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए बालों की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार हेयर मास्क का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें बस ये 5 प्राणायाम किसी भी बिमारी को कर सकते हैं जड़ से खत्म.

डिओड्रेंट

गर्मी में पसीने की बदबू ना सिर्फ परेशान करती है, बल्कि कई तरह की स्किन की बीमारियां भी पसीने से पैदा होती हैं. आप को चाहिए कि पसीने की बदबू से बचने के लिए डिओड्रेंट का इस्तेमाल करें, ताकि आप दिन पर खुद को फ्रेश महसूस कर सकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here