Home खबर आपकी International Tiger Day: अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर पीएम ने ट्वीट कर दी...

International Tiger Day: अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर पीएम ने ट्वीट कर दी बधाई

0
28

नईदिल्ली: आज पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जा रहा है. लोग वाइल्डलाइफ लवर्ज को बहुत सारी शुभकामनाएं दे रहे हैं. इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर ट्वीट करते हुए लिखा-अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर, वन्यजीव प्रेमियों, विशेष रूप से बाघ संरक्षण के प्रति उत्साही लोगों को बधाई। विश्व स्तर पर बाघों की 70% से अधिक आबादी का घर, हम अपने बाघों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने और बाघों के अनुकूल इकोसिस्टम को पोषित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं।’ 

इसी के साथ उन्होनें आगे ट्वीट करते हुए कहा कि ‘भारत 18 राज्यों में फैले 51 टाइगर रेसेर्वेस का घर है। 2018 की अंतिम बाघ गणना में बाघों की आबादी में वृद्धि देखी गई। भारत ने बाघ संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा के समय से 4 साल पहले बाघों की आबादी को दोगुना करने का लक्ष्य हासिल किया।’ नरेंद्र मोदी ने आगे भारत की रणनीति के बारे में बात करते हुए कहा कि बाघ संरक्षण की भारत की रणनीति स्थानीय समुदायों को शामिल करने को सर्वोच्च महत्व देती है। हम सभी वनस्पतियों और जीवों के साथ सद्भाव में रहने के हमारे सदियों पुराने लोकाचार से भी प्रेरित हैं, जिनके साथ हम अपने ग्रेट ग्रह को साझा करते हैं।

बता दें कि दुनियाभर के बाघों की कुल संख्या में लगभग 70% तक बाघ सिर्फ भारत में ही रहते हैं. आपको बता दें कि रूस में 2010 में बाघों के संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा-पत्र में 2022 तक बाघों की संख्या दोगुना करने का संकल्प लिया गया था. इसी बैठक के दौरान दुनिया भर में 29 जुलाई को वैश्विक बाघ दिवस के रूप में मनाने का भी निर्णय लिया गया था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here