Indian railways: अब मंहगा हो सकता है आपका रेलवे टिकट, जानिए क्या है कारण

0
88
Indian railway pratibimb news

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। रेल यात्रियों का अब जल्द ही किराया बढ़ सकता है. भारतीय रेलवे अब जो कदम उठाने जा रहा है, उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. रेलवे ने विमानों के किराए की तर्ज पर एक फैसला लिया है, जिसमें वह जल्द ही पुनर्विकसित और अत्यधिक व्यस्त स्टेशनों पर यात्रियों से किराए में ‘यूजर चार्ज’ वसूलना शुरू करेगा.

NCB की पुछताछ में Sara Ali Khan ने उगले कई राज, जानिए क्या कहा

बता दें कि अब  रेल यात्रियों से 10 से 35 रुपये तक ज्यादा किराया वसूला जा सकता है. दरअसल रेलवे यह ज्यादा किराया इसलिए वसूल रहा है ताकि वह उस खर्च की भरपाई कर सके जो कुछ स्टेशनों के विकास और वहां अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने पर व्यय कर रहा है. यात्रियों से एकत्र की गई इस राशि से रेलवे कई और स्टेशनों का विकास और उनका आधुनिकीकरण करना चाहता है.

माधुरी दीक्षित ने दिखाए अपने खतरनाक डांस मूव्स, इंटरनेट पर मचा तहलका

सूत्रों के मताबिक बताया गया है कि इस तरह के एक प्रस्ताव को रेलवे द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है और जल्द ही इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा जाएगा. सूत्रों ने इस अतिरिक्त किराये को यूजर चार्ज का नाम दिया है जो ट्रेन की अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग-अलग होगा. यह किराया 10 से लेकर 35 रुपये तक होगा. रेलवे ने बताया है कि यह अतिरिक्त किराया केवल उन यात्रियों से ही वसूला जाएगा जिनके रूट में वे स्टेशन आएंगे जिनका विकास किया जाना है.

Bollywood Drug Case : NCB के दफ्तर पहुंची दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश

जानकारी के लिए बता दें कि अभी देश में इस समय 7000 रेलवे स्टेशन हैं. अतिरिक्त किराया करीब 700-1000 स्टेशन के यात्रियों से ही वसूला जाएगा. रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अभी इस तरह का प्रस्ताव विचाराधीन है और इस संबंध में अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. एक बात निश्चित है कि जो यूजर चार्ज लिया जाएगा वह बहुत कम होगा. रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने भी गत सप्ताह एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि यूजर चार्ज सभी 7000 स्टेशनों के यात्रियों से नहीं लिया जाएगा. उन्होंने कहा था कि इस संबंध में जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

रवीना टंडन ने किया बड़ा खुलासा, इस गाने की शूटिंग के दौरान तेज़ बुखार के साथ पीरियड्स के दर्द से भी जूझ रही थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here