भारत ने बांग्लादेश को सौंपे 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजन

0
310
pratibimb news

नई दिल्ली/काजल गुप्ता। भारत ने बांग्लादेश के रेलवे ढांचे को मजबूत करने के उदेश्य से उसे 10 रेल इंजन सौंपे हैं. ये इंजन बड़ी लाइन वाले हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रेल मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में इन रेल इंजनों को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाई. इस दौरान बांग्लादेश से भी कई पदाधिकारी मौजूद थे. इन इंजनों को पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के पूर्व रेलवे के गेंदे स्टेशन से रवाना किया गया और बांग्लादेश ने इसे दरशाना में हासिल किया. बांग्लादेश के साथ रिश्ते मजबूत करने और द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से भारत ने बांग्लादेश को 10 रेलवे इंजन सौंपे.

ये भी पढ़ें ये केजरीवाल जी के झूठ का पहाड़ नहीं है जो कम नहीं हो सकता – भाजपा सांसद गौतम गंभीर

डिजिटल माध्यम से दिखायी गयी हरी झंडी

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने बड़ी लाइन वाले इंजन को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. मौके पर सुरेश अंगदी, माननीय रेल राज्य मंत्री, भारत सरकार, बांग्लादेश की ओर से रेलमंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान और विदेश मंत्री अबुल कलाम अब्दुल मोमेन ने डिजिटल माध्यम से समारोह में भाग लिया.

ये भी पढ़ें राजस्थान संकट पर बोलीं मायावती – कहा कांग्रेस ने धोका दिया

बांग्लादेशी विदेश मंत्री :इससे दोनों देशों के बीच दूरी और कम होगी

इस अवसर पर जयशंकर ने प्रसन्नता व्यक्त की, कि कोविड-19 के कारण दोनों देशों के बीच सहयोग में कमी नहीं आई है. गोयल ने द्विपक्षीय व्यापार और संपर्क बनाने की दिशा में रेलवे के क्षेत्र में सहयोग के महत्व को रेखांकित किया. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया, ‘‘भारत सरकार द्वारा दिए गए अनुदान के तहत इन इंजन को सौंपने से अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे के समय किए गए वादों को पूरा किया जा रहा है.’’ बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच दूरी और कम होगी तथा द्विपक्षीय सबंधों को नई ऊंचाई मिलेगी. समारोह में विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘इससे हमारे लोगों के बीच दूरी और कम होगी.’’ मोमेन ने कहा, ‘‘पिछले कुछ सालों में भारत और बांग्लादेश ने प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साझेदारी का स्वर्णिम अध्याय लिखा है.’’

ये भी पढ़ें यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग की क्षमता में लगातार बढ़ोतरी के आदेश दिए

कोविड 19 में भी कस्टम्स कर्मनिष्ठा से निभा रहे हैं अपना कर्तव्य।
कोविड 19 के दौर में भी कस्टम्स अधिकारी व कर्मनिष्ठा से अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. यह कहना है कस्टम्स के चीफ कमिश्नर प्रमोद कुमार अग्रवाल का. सोमवार को 10 ब्रॉड गेज डीजल लोकोमोटिव को बांग्लादेश को सुपुर्द करने में कस्टम्स कर्मियों ने अहम भूमिका निभायी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here