चेहरे पर ग्लो पाना है, तो अपनाएं ये असरदार तरीके…

0
294

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। चेहरा अगर साफ़ और चमकदार होता है तो अंदर से भी ख़ुशी झलकती है. हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है. हमारी त्‍वचा काफी संवेदनशील होती है इसलिए उस पर तरह- तरह के मेकअप प्रोडक्‍ट और केमिकल से भरे हुए प्रोडक्‍ट ना लगाएं तो अच्‍छा है. चेहरे पर हमेशा प्राकृतिक रूप से बने पदार्थ ही लगाने चाहिए, जिससे स्‍किन को कोई नुकसान ना पहुचे.
स्किनकेयर का नाम सुनते ही कई लोग परेशान हो जाते है, उन्हें लगता है कि इसमें ज्यादा समय लगेगा. लेकिन ऐसा नहीं है अगर हर दिन आप एक बेहद सिम्पल स्किन रूटीन को फॉलो करेंगे, तो आप ख़ुद ही अपने चेहरे पर एक बड़ा अंतर पाएंगे.
लोगों की लाइफस्टाइल को हमनें अक्सर देखा है कि महिलाएं ऑफिस से घर और घर से ऑफिस कि थकान में अपनी परवाह करना छोड़ देती है. उसमें कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो पार्लर के भरोसे बैठी है. इसके लिए आप मोटी रकम तो खर्च करती है लेकिन फ़िर जो वो रिज़ल्ट हाथ नहीं लगता जो हम सोचते है.

खूबसूरती का खज़ाना

घर के किचन को ख़ूबसूरती का खज़ाना कहा जाए तो कुछ ग़लत नहीं है. ऐसे कुछ घरेलू नुक्खे है, जिससे आपको फ़ायदा मिल सकता है. इन नुस्खों को कुछ देर लगाने के बाद ही आपके चेहरे पर ग्लो नज़र आने लगेगा..

1. नींबू के रस का प्रयोग करें

नींबू में एसिडिक गुण होते है जो आपकी स्किन को बेहतर बनाने में काम आता है. नींबू का रस निचोड़ और उसमें रूई डुबो कर अपने चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है.

2. मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाएं और अपने चेहरे पर 15-20 मिनट कर लगाएं रखें. उसके पास अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो ले.


3. कॉफी का स्क्रब

स्किन की चमकना है तो, कॉफी के स्क्रब से स्क्रब करें. बस पिसी हुई कॉफी में 2 टीस्पून कच्चा दूध मिक्स करें और इसे हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें. 5-10 मिनट करने के बाद मुंह को धो लें


4. आलू से करें ब्लीच

आलू हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है. आलू से पूरे चेहरे पर ब्लीच हो जाता है. एक आलू को बीच से काट कर पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें.


5. कच्चा दूध और बेसन

कच्चा दूध सिर्फ़ पीने के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि कच्चे दूध और बेसन को चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है. दूध और बेसन का घोल बना कर फेस पर हल्के हाथों से स्क्रब करे 2-4 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो ले.


6. खीरे का रस

खीरे का रस रूखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. इसको आप पैक के रूप पर भी लगा सकते है. खीरे के रस को चेहरे पर लगाने के लिए रूई का इस्तेमाल करें और 5-10 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो ले. आपको अपने चेहरे पर ठंडक मेहसूस होगी.


7. ओटमील पैक

ओटमील पैक को नींबू और हल्दी के साथ मिक्स कर में लगाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर धोने से पहले लगाएं और 5-10 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें. इससे चेहरे की गंदगी साफ़ होती है.

8. केला

केला हमारे स्वस्थ के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही इसके त्वचा स्वस्थ भी नज़र आती है. केले में बहुत सारे मिनरल्स होते है. जिससे त्वचा पर तुरन्त निखार आता है.


9. फ्रूट पैक

फ्रूट पैक में पपीते और खरे का पेस्ट बना लें. इसको 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं रखें. इसके बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें. आप अपने चेहरे पर बहुत अंतर पाएंगे.


10. चंदन और हल्दी

चंदन और हल्दी के पैक से आप अपने चेहर को रातों रात निखार सकती है. इस पेस्ट में आप बादाम का तेल भी मिक्स का सकती है. इसको 5-10 मिनट चेहरे पर लगा कर धो लें. आपको बहुत राहत महसूस होगी.


ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय जिससे आपको लॉक डाउन ख़त्म होने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और ना ही पार्लर खुलने का..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here