Sunday, January 23, 2022
Homeजीवन शैलीअगर आपमें भी हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान, हो सकते...

अगर आपमें भी हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं इस बिमारी का शिकार

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। क्या आप हर वक्त थकान महसूस करते हैं..? क्या आपके हाथ पैरों में दर्द होता है..? क्या आपके मिजाज में चिड़चिड़ापन होता है.? क्या आप तनाव के शिकार रहते हैं..? क्या आप के बाल झड़ते हैं..? ध्यान रहे कि अगर आप सब में ये लक्षण हैं तो इसका मतलब साफ है कि आप में विटामिन डी की कमी है यह सारे लक्षण विटामिन डी की कमी होने से होते हैं.

शरीर को ठीक रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है विटामिन डी की कमी से कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इसीलिए आप पर्याप्त मात्रा में खानपान के साथ विटामिन डी का सेवन करें, विटामिन डी से आप तंदुरुस्त रहेंगे, आपका रोग प्रतिरोधक सिस्टम भी मजबूत रहेगा. विटामिन डी आप सूरज की किरणों से भी ले सकते हैं और कुछ चीजें खाने से भी आपको विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिल सकता है तो आइए जानते हैं कौन सी वह चीज है जिसे खाकर विटामिन डी आपको मिल सकता है.

गाय का दूध

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप गाय के दूध का सेवन कर सकते हैं गाय के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है आप फुल क्रीम दूध का सेवन करें जिससे आपको विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलेगी.

विटामिन डी

दही

गर्मियों में दही राहत भरा स्रोत है लेकिन दही का सेवन करने से भी आपको विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है दही में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है, घर का बना दही आपको विटामिन डी का अच्छा स्रोत बन सकता है.

संतरा

संतरा खाने से भी विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता संतरे को आप अपने सलाद के तौर पर भी ले सकते हैं या फिर संतरे का जूस बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

मछली

मछली में हमको भरपूर मात्रा में सब पोषक तत्व मिलते हैं मछली खाने से आपके विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है मछली में अच्छी मात्रा में विटामिन डी उपलब्ध होता है विटामिन डी के साथ-साथ मछली में आपको कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस भी मिलता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. We are looking the best news platform and got here. Bhaskarenews.com is also the best class online News portal site and provides all insights info to aware of the Public about trending.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments