ज्यादा देर तक बैठने की आदत है तो सतर्क रहिए, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

0
286

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। अक्सर आजकल लोगों का ऑफिस का काम कंप्यूटर के आगे घंटो बैठे रहने से ही होता है. लेकिन ऐसा करने से ना सिर्फ सेहत प्रभावित होती है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है बदलती लाइफस्टाइल ने हमें कई छोटी छोटी बीमारियों से घेर रखा है जो आने वाले समय में बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है. डॉक्टर्स का कहना है कि घंटों देर तक कुर्सी पर बैठे रहने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें नोर्मल डिलिवरी के लिए करने चाहिए ये योगासन

वजन में बढ़ोतरी

वजन बढ़ तो आसानी से जाता है लेकिन घटाने में बहुत मेहनत और समय लगता है. घंटों देर तक टीवी देखने या कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से आपका वजन बढ़ सकता है. व्यायाम का भी इससे कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा. वजन में बढ़ोतरी आगे चल के गंभीर बीमारियों का रूप धारण कर लेती है.

एक्सरसाइज का प्रभाव कम होना

अगर आप रोज एक्सराइज या व्यायाम करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन ज्यादा देर तक बैठे रहने से हमारे शरीर में एक्सरसाइज का प्रभाव कम हो जाता है. इसलिए सुबह में किए गए वर्कआउट को आप दिनभर बिस्तर या ऑफिस में बैठकर यूं ही जाया ना करें.

ये भी पढ़ें ये 5 स्नैक्स सेहत के लिए हैं काफ़ी फायदेमंद, साथ ही स्वाद का भी रखें ध्यान

उम्र कम होना

अगर आप किसी वजह से ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, तो आप सतर्क हो जाइए क्योंकि इससे आपकी उम्र कम हो सकती है. कई लोग खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज भी करते हैं लेकिन इसका भी कोई खास असर नहीं होता है.

डायबिटीज होने की संभावना

डॉक्टर्स का कहना है कि देर तक बैठे रहने वाले लोगों में डायबिटीज होने की समस्या सबसे अधिक होती है. इसका कारण यह है कि बैठे रहने के कारण बहुत कम कैलोरी बर्न होता है. वहीं डॉक्टरों का मानना है कि बैठने से आपकी बॉडी इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया में बदलाव कर सकती है.

डिमेंशिया की ज्यादा ख़तरा

ये भी पढ़ें गर्मियों में दमकती त्वचा के लिए ये घरेलू स्क्रब हैं सबसे फायदेमंद

ज्यादा देर तक बैठे रहने से स्वस्थ इंसान का भी दिमाग डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति की तरह काम करने लगेगा. ज्यादा देर तक बैठने से ह्रदय रोग, स्ट्रोक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here