जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो बस इन दो अचूक उपाय को करने से मिल सकता है आराम

0
278

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। आज के आधुनिक जगत में हर वर्ग के लोगों को जोड़ों से जुड़ी शिकायतें रहती है। पहले जमाने में सिर्फ 60 से 70 वर्ष के बुजुर्गों को ये तकलीफ होती थी, पर आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों को भी जोड़ों के दर्द से रोते बिलखते देखा गया है। इसका मूल कारण आज कल का अन हेल्थी खाना पीना है।

जानिए अगर सांप या बिच्छू काट ले तो प्राथमिक इलाज में हमें क्या करना चाहिए

योगा और व्यायाम ना करना है। हमारी दिनचर्या की वजह से हम सभी शारीरिक कष्ट का अनुभव करते हैं। हम हमारी दिनचर्या से ही बीमारियों को दूर कर सकते हैं। पर ऐसी स्थिति में सिर्फ दिनचर्या को दोष देना सही नहीं। आज का वातावरण भी इतना ही दोषी है, जितना हमारे खाने पीने का तरीका। ऐसी स्थिति में हम कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस रोग को जड़ से खत्म कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, जोड़ों के दर्द को कम करने का तरीका।

जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू नुस्खे

  1. अगर आपको लंबे समय से जोड़ों में दर्द रहने से परेशानी है तो कनेर की पत्ती उबालकर पीस लें और मीठे तेल में मिलाकर लेप करें। इससे दर्द धीरे-धीरे जाता रहेगा और इस प्रक्रिया को रोजाना करने से जोड़ों में दर्द खत्म होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।
  2. अगर जोड़ों का दर्द आपको हमेशा परेशान करता रहता है, तो कड़वे तेल में अजवाइन और लहसुन जलाकर उस तेल की रोजाना दिन में तीन बार मालिश करें। इस तेल की मालिश करने से जोड़ों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। और तो और अगर बदन में कहीं भी दर्द है बस इस तेल की मालिश करने से इस तेल में लहसुन और अजवाइन के गुण उस दर्द को बिल्कुल खत्म कर देते हैं। ज्यादातर, इस तेल का उपयोग बुजुर्ग और प्रसव के बाद वाली महिलाएं करती हैं। और इसके काफी अच्छे परिणाम ही देखे जा चुके हैं।

एलोपैथिक दवाई खा खाकर अगर आप थक गए हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं। यह पुराने नुस्खे आज तक एलोपैथिक दवाइयों से भी ज्यादा कारगर साबित होते रहे हैं और आगे भी होते रहेंगे।

ये 3 ब्यूटी टिप्स बना देंगी आपको खुबसुरत और जवां, आज ही अपनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here