Tuesday, January 25, 2022
Homeजीवन शैलीअगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो ये खबर है आपके लिए बेहद...

अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो ये खबर है आपके लिए बेहद जरूरी

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी एक लाइलाज बीमारी है. इसमें खानपान का काफी ध्यान रखना पड़ता है. जो खराब खानपान और जीवनशैली अपनाता है उसी को ये लाइलाज बीमारी झेलनी पड़ती है. देश में इस बीमारी से जूझने वाली आबादी लगभग 7.8 प्रतिशत है. जिसके कारण हार्टअटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फैलियर जैसी जानलेवा स्थितियों का खतरा हमेशा बना रहता है. इनसे निपटने के लिए बस ये कुछ आसान से तरीके आपको इन जानलेवा बीमारियों से बचा सकते हैं.

एक्सरसाइज: देह में किसी भी बीमारी के होने का मूल कारण होता है हमारा डेली एक्साइज न करना. एक्सरसाइज हमारे शरीर से टॉक्सिंस (Toxines) को बाहर निकालने में मदद करता है. एक्सरसाइज न सिर्फ मधुमेह जैसे रोगों के लिए लाभदायक है बल्कि और रोगों को भी नियंत्रित करता है। मधुमेह जैसी बीमारी में मोटापा बढ़ना स्वाभाविक है और व्यायाम वजन घटाने में मदद करता है. जिससे हमारे अंदर रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) का स्तर कम होने लगता है. इसीलिए डाइबिटीज मरीजें के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है.

ज्यादा पानी पिए: डायबिटीज (Diabetes) से ग्रसित मरीजों को जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए. पानी या जूस शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखता है और शरीर में जमे टॉक्सिंस को भी बाहर निकालने में मदद करता है. 2011 में जनरल डायबिटीज केयर (General Diabetes Care) में छपी एक स्टडी के अनुसार जो लोग दिन भर में 1 लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं उनमें आधे लीटर से पानी पीने वाले लोगों की तुलना में हाई ब्लड शुगर की संभावना 28% कम हो जाती है.

फाइबर की मात्रा बढ़ाएं: फाइबर (Fiber) कार्ब्स (Carbs)के डाइजेशन को नियंत्रित करता है तो वहीं दूसरी ओर शरीर में शुगर को ऑब्जर्व करने में मदद भी करता है. फाइबर मधुमेह रोगियों की बॉडी में शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान में फाइबर से जुड़ी चीजों को ज्यादा जोड़ना चाहिए. साथ ही डायबिटीज मरीजों को 55 से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन करना चाहिए

तनावमुक्त रहना: जब आप तनावमुक्त रहते हैं तब आप अपने शरीर में रोगों को कंपनी दे देते हैं तनाव लोगों को जगह देता है इसीलिए मधुमेह से जुड़े लोगों को कम तनाव लेना चाहिए जोकि ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करेगा.

भरपूर नींद लेना: जैसे खाना खाना शरीर की आवश्यकता होती है वैसे ही भरपूर नींद लेना भी शरीर की आवश्यकता में से एक है. जो लोग पूरी नींद लेते हैं वे स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याएं को दूर रख पाते हैं. मधुमेह (Diabetes) जैसी लाइलाज बीमारी में भरपूर नींद लेना अति आवश्यक है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments