बालों का टूटना हो सकता है जल्द बंद, बस डाइट में करनी होंगी यह चीजें शमिल

0
264
Pratibimb news

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। आजकल की जीवनशैली की बात करें तो बाल गिरना एक आम समस्या बन चुकी है. अधिक तनाव, बढ़ती उम्र, धूम्रपान, प्रोटीन की कमी आदि बालों के टूटने का कारण हो सकता है. लेकिन बालों का झड़ना रोके जा सकता है अगर अपनी डाइट में हम हेल्दी तरीके से लें तो. ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ अहम बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप ये 5 चीजें अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो बालों के साथ साथ आपकी सेहत को लाभ पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें स्किन, और बालों के लिए फायदेमंद है नमक का पानी, जाने कैसे करें इस्तेमाल

गाजर

गाजर सेहत, बाल और चेहरे तीनों के लिए लाभदायक है. इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों के विकास, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद करते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक इसमें मौजूद विटामिन-सी की वजह से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपके बाल सफेद नहीं होते हैं. इसके अलावा गाजर खाने से बालों को झड़ना भी जल्द कम हो जाता है.

ओट्स

ओट्स में फाइबर, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी ऐसिड पाया जाता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नाश्ते के दौरान इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें चेहरे और बालों के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बींस

बीन्स सेहत के लिए बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, बीन्स में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों के लिए रामबाण है. बीन्स के सेवन से बालों का झड़ना जल्द बंद किया जा सकता है.

पालक
 
पालक में आयरन, विटामिन ए व सी और फोलेट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. जिनसे बालों को बढ़ने में बहुत सहायता मिलती है. पालक की सब्ज़ी के एक कप में 54 प्रतिशत विटामिन ए होता है जो बालों का विकास करता है.

ये भी पढ़ें क्या आप भी हैं कील-मुंहासों से परेशान, अपनाएं ये खास उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here