कोरोना को लेकर अच्छी खबर आई सामने, अब जल्द मिल सकेगी वैक्सीन

0
561
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। वर्तमान समय में कोरोना महामारी से हर कोई परेशान हैं, हर किसी के जहन में एक ही सवाल है कि कोरोना की वैक्सीन कब आएगी. ऐसे में कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, बात यह है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार किए गए कोरोना वायरस की वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल अगले हफ्ते से पुणे में स्थित ससून जनरल अस्पताल में शुरू होगा, इसका निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रहा है, इस आशय की जानकारी ससून जनरल अस्पताल के डीन डॉ मुरलीधर तांबे ने शनिवार को दी.

ये भी पढ़ें NIA ने केरल और बंगाल में की छापेमारी, अल कायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार, रच रहे थे बड़ी साजिश

मिली जानकारी के अनुसार, लगभग 150 से 200 स्वयंसेवकों पर इसका परीक्षण किया जाएगा इसके लिए शनिवार से अस्पताल में नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, बताया गया है कि जो स्वयंसेवक इसके लिए तैयार हैं, वो अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं, इससे पहले दूसरे चरण का परीक्षण भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और केईएम हॉस्पिटल में किया गया था.

ये भी पढ़ें सरकारी नौकरी के लिए यूपी में नहीं रहना होगा पांच वर्ष की संविदा में, पढ़ें पूरी खबर

आपको बताते चलें कि भारतीय औषधि महानियंत्रक ने 15 सितंबर को एसआइआइ को इसके परीक्षण करने की अनुमति दी थी, उसने परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवार को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद कर दिया था, डीसीजीआइ ने परीक्षण के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की भी हिदायत दी है, अब इसे लेकर लोगों के मन में एक नई आस जगी है.

ये भी पढ़ें कृषि बिलों पर छिड़ा विवाद, मायावती ने केंद्र पर हमला कर कह दी बड़ी बात

मालूम हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोकसभा में बताया था कि कोरोना के टीके के विकास के लिए सहयोग की संभावना तलाशने को लेकर रूस की सरकार के साथ बातचीत की जा रही है, अश्विनी कुमार चौबे ने कहा था कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने बताया है कि रूस में कोरोना का टीका विकसित किया गया है और उसे मंजूरी भी मिल गई है, उन्‍होंने यह भी बताया था कि दुनिया भर में 36 टीकों पर काम चल रहा है.

आपको बताते चलें कि भारत में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ रही है, हर दिन हजारों केस सामने आ रहे हैं, भारत में कोरोना के कुल मामले 50 लाख से ज्यादा हो चुके हैं, भारत में कोरोना की वजह से 85 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here