कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आग्रह पर देश के पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा राज्यसभा चुनाव लड़ने को तैयार

0
216

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। 19 जून को 24 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होने वाले हैं. देश के पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा एक बार फिर से राजनीति में नजर आने वाले हैं. एचडी देवगौड़ा 1996 के बाद पहली बार वह राज्यसभा में पहुंचेंगे. एचडी अभी 87 साल के हैं और सोनिया गांधी के विशेष आग्रह पर वो फिर से एक बार राजनीति में कदम रख रहें हैं. एचडी देवगौड़ा आगामी राज्यसभा चुनाव के जरिए फिर संसद में नजर आएंगे. उनके राज्य सभा पहुंचने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है. देवगौड़ा राज्य सभा के लिए कल नामांकन भरेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजनीति में दोबारा कदम रखने के लिए उन्हें बधाई दी है.

कुमारस्वामी ने ट्वीट कर दी इसकी जानकारी

देवगौड़ा के पुत्र और राज्य के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. कांग्रेस ने कुछ दिनों तक देवगौड़ा को समर्थन देने पर सस्पेंस रखकर अब जाकर अपने पत्ते खोले हैं. कुमारस्वामी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘पूर्व पीएम देवगौड़ा ने पार्टी के विधायकों और सोनिया गांधी के आग्रह पर राज्यसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है. वह कल नामांकन भरने वाले हैं. राज्यसभा में भेजने के लिए उन्हें मनाना आसान नहीं था.

1996 के बाद फिर रखेंगे राज्यसभा में कदम

पूर्व पीएम को पिछले साल लोकसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार के हाथों हार लगी थी. वह 1996 के बाद पहली बार राज्यसभा से संसद में एंट्री करेंगे. 1996 में देवगौड़ा देश के प्रधानमंत्री बने थे. कहा जा रहा है कि पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा की जीत पक्की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्यसभा सांसद का चुनाव लड़ने का फैसला जनता दल के विधायकों की अपील के बाद लिए है.

जीत के लिए समर्थन की जरूरत

JD(S) की विधानसभा में 34 सीट है जो राज्यसभा में सीट जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है और इसे कांग्रेस की जरूरत होगी. जीतने के लिए कम से कम 44 वोटों की जरूरत है. यदि देवेगौड़ा को जीत मिलती है तो राज्यसभा में उनकी दोबारा एंट्री होगी. पहली बार वे प्रधानमंत्री के तौर पर 1996 में यहां पहुंचे थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के जीएस बासवराज ने उन्हें हराया था.

बीजेपी ने भी घोषित कर दिए हैं 2 उम्मीदवार

बीजेपी ने कर्नाटक की दो सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने कर्नाटक ई. कदाड़ी और अशोक गस्ती को प्रत्याशी बनाया है. पार्टी ने सोमवार को इस संबंध में ऐलान करते हुए दोनों नामों की सूची जारी की है. कर्नाटक से जिन चार सदस्यों का कार्यकाल 25 जून को खत्म हो रहा है उनमें जनता दल (सेक्युलर) के कुपेंद्र रेड्डी, बीजेपी के प्रभात कोरे और कांग्रेस के एमवी राजीव गौड़ा एवं बीके हरिप्रसाद शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here