दुनिया के 5 ऐसे फल, जिनकी कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

0
377

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। फल और सब्जियां खाने की सलाह सब देते है क्योंकि फलों के सेवन से हम स्वस्थ रहते हैं. अक्सर फलों की गिनती महंगाई के तौर पर ही हुई है, वहीं जरा सोचिए कि अगर कोई फल लाखों रुपये किलो या 10-20 लाख रुपये जोड़ा मिले तो आप क्या करेंगे. लेकिन यह सच है दुनिया में ऐसे कई फल हैं, जिनकी कीमत सुनकर ही होश उड़ जाते हैं, उन्हें खरीदना तो दूर की बात है आम इंसान इन फलों के बारे में जानता भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें इस मंदिर के पत्थरों को थपथपाने में आती है डमरू की आवाज़, यहां का रहस्य आपको हैरान कर देगा

स्क्वायर तरबूज

क्या आपने कभी चौकोर तरबूज देखा है? नहीं ना लेकिन इस दुनिया में चौकोर तरबूज पाया जाता है. यह जापान में पाई जाने वाली सेब की प्रजाति है. इस फल के 1दाने का वजन लगभग एक किलो होता है. सैकाई ईची एप्पल करीब 60 हजार रुपये होती है, जिसका वजन पांच किलो के आसपास होता है. इन्हें एक खास तरह के वर्गाकार डिब्बों में बढ़ने दिया जाता है और इसी आकार के कारण यह फल इतना ज्यादा महंगा मिलता है.

हेलिगन पाइनएप्पल्स

इस फल की गिनती दुनिया का सबसे महंगा फलों में होती है. इस पीले रंग का अनानास को इंग्लैंड के ‘लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन’ में उगाया जाता है. इसी वजह से इसे ‘लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स’ के नाम से जाना जाता है. यह फल बेहद ज्यादा सावधानी और मेहनत से उगाया जाता है, इसलिए इसे तैयार होने में करीब दो साल का समय लगता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि महज एक अनानास की कीमत करीब एक लाख रुपये है.

ये भी पढ़ें 121 साल पहले इस शख्स के नाम पर पड़ा था गलवान घाटी का नाम!

ताईयो नो तामागो

यह आम की एक ऐसी किस्म है, जिसे दुनिया का सबसे महंगा आम कहा जाता है. और इसे जापान के मियाजाकी प्रांत में उगाया जाता है. इस आम की एक किलो की कीमत तीन लाख रुपये से भी ज्यादा है. 

रूबी रोमन अंगूर

कहा जाता है कि जापान में अंगूर की ये प्रजाति दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है.और पिछले साल इस अंगूर का महज एक गुच्छा साढ़े सात लाख रुपये में बिका था, जिसमें महज़ 24 अंगूर थे. साथ ही महंगा होने की वजह से ही इसे ‘अमीरों का फल’ कहा जाता है.

युबरी खरबूजा

इस फल की गिनती दुनिया के सबसे महंगे फलों में होती है. यह फल जापान में उगाया जाता है और वही पर बिकता भी है, क्योंकि जापान से बाहर इसका निर्यात बहुत कम ही होता है. आपको बता दें कि इस खरबूजे को सूरज की रोशनी से दूर ग्रीन हाउस में उगाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि युबरी खरबूजे की एक जोड़ी की कीमत करीब 20 लाख रुपये है, यानी 10 लाख रुपये का एक खरबूजा.

ये भी पढ़ें 106 साल पहले कैसे हुई थी प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत, बहुत भयानक है इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here