मिजोरम के साथ साथ हरियाणा के रोहतक में फिर से भूकंप के झटके

0
139

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। पूर्वोत्तर के मिजोरम में कल रात दो बार भुकंप के झटके महसूस किए गए. बीती रात 12.45 बजे मिजोरम के चंपई में सबसे पहले भूकंप का झटका लगा. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 आंकी गई. भूकंप का केंद्र चंपई से 75 किमी. पूर्व में जमीन से 100 किमी. नीचे था. इसके थोड़ी देर बाद रात 1.14 बजे चंपई में ही भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया. इस भूकंप की तीव्रता पिछले झटके से ज्यादा थी. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 आंकी गई. इस भूकंप का केंद्र चंपई के 21 किमी. दक्षिण में था. मिजोरम में कल रात से पहले सुबह भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

ये भी पढ़ें लगातार 19वें दिन भी बढ़े पेट्रोल – डीजल के दाम, अखिलेश ने सरकार पर साधा निशाना

वहीं हरियाणा के रोहतक में भी फिर से भूकंप के झटकों को लोगों ने महसूस किया. देर रात 1.30 बजे हरियाणा के रोहतक में फिर भूकंप के मामूली झटके महसूस हुए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.1 आंकी गई. भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते इसका ज्यादा प्रभाव दिल्ली एनसीआर पर नहीं देखा गया. भूकंप का केंद्र 14 किमी. उत्तर पश्चिम की ओर था. बता दें कि 29 मई के बाद से रोहतक की धरती 9 बार हिल चुकी है. हालांकि, अभी वैज्ञानिक कुछ स्पष्ट तौर पर बता नहीं पा रहे कि हरियाणा की धरती इतना क्यूं कांप रही है.

ये भी पढ़ें तेरी मिट्टी गाया गाना दिल्ली पुलिस के जवान रजत राठौर ने, अक्षय कुमार ने इस अंदाज में की तारीफ

इस साल मुम्बई, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर, और अब ईस्ट में भी भूकंप का कहर टूट पड़ा है. लगातार इन प्राकृतिक आपदाओं के आने से वैज्ञानिकों के लिए चिंता का कारण बन गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here