मानसून के दौरान इन 5 चीज़ों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, बीमारियों से रहेंगे दूर

0
278

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। इस साल का मानसून लगभग कई जगह अपनी दस्तक दे चुका है. पहली बारिश से लोगों को काफ़ी राहत और सुकून मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं मानसून अकेले नहीं आता, अपने साथ ढेर सारी बीमारियां लेकर आता है. भारत में लोगों को खाने पीने का बहुत शौक होता है. इसलिए मानसून शुरू होते ही तली भूनी , चाट पकौड़ी शुरू हो जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं यह इन सबके सेवन से आपको स्वास्थ को कितना कितना नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं इसी 5 चीजें जिनका मानसून में सेवन करना आपके स्वास्थ के लिए लाभदायक होगा.

सिर्फ़ प्रेग्नेंसी से ही नहीं, इन 5 कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

तुलसी की चाय

मानसून शुरू होना मतलब बारिश की शुरुआत. बारिश और चाय का सबसे अलग संबंध हैं. मानसून अपने साथ कई सारी बीमारियों को भी लाता है, इसलिए इस मौसम में तुलसी वाली चाय ही पिएं. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. और आप सुरक्षित रहते हैं.

ड्राइ फ्रूट्स

ड्राइ फ्रूट्स तो आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं..मानसून के दौरान ड्राइ फ्रूट्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स का कहना है कि ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा इस मौसम में होने वाली कई बीमारियों से कोसो दूर रखता है.

तेज़ी से वज़न घटाने के लिए सुबह जल्दी उठ कर लें ये काम, होंगे अनगिनत फ़ायदे

सूप

भारतीय संस्कृति में लोग खान पान के बहुत शौकीन होते हैं. बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग चाट पकौडे खाना पसंद करते हैं. लेकिन यह सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है. मानसून के दौरान आप गर्म गर्म सूप पीना शुरू कर दीजिए. सूप में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन पाए जाते हैं. इसके अलावा यह आसानी से पच भी जाता है.

स्मूदीज

डॉक्टर्स का कहना है कि मानसून के मौसम में जूस के बजाए स्मूदीज का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. आप घर पर ही ताजा फलों और सब्ज़ियों से स्मूदीज बना सकते हैं. यह हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद और हेल्दी होती है.

कैसे इन घरेलू उपायों से हम सही कर सकते हैं डाइबिटीज की बीमारी

उबली(Bolied) और हरी सब्जियां

वैसे तो किसी भी मौसम में सब्जियां हमें नुकसान नहीं पहुंचती. लेकिन बरसात के दौरान आप उबली और हरी सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करें. सब्जियों को हल्का उबाल कर खाने से इसके सभी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. लेकिन शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणु खत्म हो जाते हैं. उबली हुई ब्रोकली, मशरूम, गाजर और टमाटर खाना सेहत के साथ साथ वजन घटाने में भी मददगार सिद्ध हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here