आज से शुरू हुई घरेलू उड़ान, इन राज्यों में कर सकेंगे सफर

0
291

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। 25 मई से शुरू होने वाली हवाई यात्रा के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुख्ता इंतजाम किए जा चुके है. बता दें कि एयरपोर्ट पर एंट्री गेट और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों की सुरक्षा हेतु ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर मशीन उपलब्ध होगी. साथ ही फ्लोर मार्कर सहित कई व्यवस्थाएं भी की गई हैं. दिल्ली एयरपोर्ट से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे.

ये भी पढ़ें देखिए दुनिया भर में कैसे तय होती है EID की तारीख

लॉकडाउन के कारण देश में हवाई सेवा को भी बंद हुए 60 दिन हो गए हैं. लेकिन अब लॉकडाउन 4.0 में पूरे देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं. जिसके चलते अधिकांश राज्यों ने इस फैसले पर अपनी अनुमति जाहिर कर दी है, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कुछ राज्यों ने सरकार के इस निर्णय पर सवाल उठाया है. इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव एयरलाइंस व एयरपोर्ट ऑपरेटर्स के साथ बैठक करेंगे, जिसमें उड़ानों की तैयारियों के साथ साथ यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बारे में चर्चा की जाएगी. जिन राज्यों में उड़ान संचालित हो रहे हैं, वहां स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) कैसे लागू करना है, इस पर भी बात होगी. साथ ही जिन राज्यों ने इस फैसले पर हाथ खड़े किए है उन पर भी चर्चा की जाएगी.

ये भी पढ़ें उत्तरप्रदेश में खुलेंगे सरकारी दफ्तर इन चीजों का रखा जाएगा ध्यान

इन राज्यों में उड़ान सेवा होगी लागू

जिन राज्यों में आज से घरेलू उड़ान शुरू हो रही है उनमें दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब, जम्मू-कश्मीर आदि शामिल हैं. बता दें कि बेंगलुरु में सोमवार से एयरपोर्ट खोल दिए जाएंगे. इस एयरपोर्ट से 215 फ्लाइट्स चलाई जाएंगी. जबकि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार से घरेलू उड़ान के लिए सात फ्लाइट्स चलेंगी. 27 मई से दो और फ्लाइट्स सेवा के लिए जुड़ जाएंगी, जबकि एक जून से चार और फ्लाइट्स. वहीं जम्मू में सोमवार को नौ फ्लाइट्स पहुंचेंगी. इसमें श्रीनगर से तीन, दिल्ली से चार, मुंबई और ग्वालियर से एक-एक फ्लाइट होगी.

इन राज्यों में चल रहा है विचार

लॉकडाउन के बढ़ते समय के साथ साथ कोरोना के मामलों में भी तेजी आ रही है. इसी के चलते महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में विमानों की आवाजाही शुरू किए जाने को लेकर विचार किया जा रहा है. साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से विमानों की आवाजाही को लेकर अपनी असमर्थता जाहिर की है. महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि वह 25 मई से विमान सेवा नहीं शुरू कर सकती. उसने शनिवार को केंद्र सरकार को कारण भी बता दिया है. राज्य सरकार का कहना है कि उसके अहम शहर मुंबई और पुणे रेड जोन में हैं और इन शहरों में ट्रैफिक और लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी है. ऐसे में अभी विमान सेवा नहीं शुरू कर सकते.

ये भी पढ़ें CM YogiAdityanath को घमकी देने वाला युवक गिरफ्तार