क्या आप जानते हैं सूर्य देव को क्यों चढ़ाया जाता है जल, जानिए

0
224

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। हिन्दू धर्म में हर एक दिन किसी ना किसी भगवान के नाम पर दर्ज है. उसी तरह रविवार का दिन भी सूर्य देव को समर्पित है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करना शुभ माना जाता है. शस्त्रों में कहा गया है कि सूर्य देव सभी ग्रहों के स्वामी हैं. सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए काफी मान्यताएं और महत्व हैं. कहा जाता है कि जल चढ़ाने से सूर्य देव प्रसन्न रहते हैं.

ये भी पढ़ें ऐसे करें शिवलिंग की स्थापना, पूरी होगी हर मनोकामना

इसलिए माना जाता है शुभ
  
कहते हैं कि सूर्य देव को बिना वस्त्र शरीर जल अर्पित करना चाहिए, ऐसा करने से जो जल जमीन पर गिरकर हमारे बदन पर छीटों के रुप में लगता है वो सूर्य की किरणों से प्रभावित होता है. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि उस जल में कई शारीरिक परेशानियों को खत्म करने की क्षमता होती है. इसके अलवा यह भी कहा जाता है कि सूर्य देव को जल अर्पित करने से शरीर निरोग रहता है.

ये भी पढ़ें Sawan 2020: आखिर भगवान शिव के मस्तक पर कैसे विराजमान हुए चन्द्र?

आराधना करने के नियम

इसी के साथ सूर्य देव को जल अर्पित करते वक्त ध्यान रखें कि जल तांबे के बर्तन से चढ़ाया जा रहा हो. जल अर्पित करते समय उसमें पुष्प या चावल अवश्य रखें. इसके अलावा ध्यान देने योग्य बात यह है कि अर्पित किया जाने वाला जल पैरों पर नहीं गिर रहा हो, इसे अशुभ और सूर्य देव का अपमान माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here