क्या आपको भी आता है बेवजह गुस्सा तो आप हो सकते हैं इन चीजों के शिकार

0
283

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। गुस्सा और क्रोध हमारे ज़िंदगी का ही हिस्सा है. गुस्सा आना इंसान की भावनाओं से जुड़ा है. थोड़ा बहुत गुस्सा तो सबको ही आता है, लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और ज्यादा देर तक रहता है तो यह आगे चल कर कोई समस्या का रूप भी धारण कर सकती है. अधिक क्रोधित इंसान को बहुत सारी परेशानियां हो सकती है. यह आपको शारीरिक और मानसिक नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आपके लिए सबसे जरूरी यह है कि जान लें आख़िरकार गुस्सा बढ़ क्यों रहा है?

ये भी पढ़ें गर्मियों के दौरान इन 3 मास्क से स्किन को रखें सुपर कूल, होंगे अनेकों फ़ायदे

  • बहुत देर तक सोना

ज्यादा गुस्सा आने के पीछे एक कारण बहुत अधिक सोना भी हो रहा है. मनोैज्ञानिक के अनुसार, जो लोग बहुत देर तक सोते हैं, इसके पीछे का कारण उनका अकेलापन महसूस करना या खालीपन हो सकता है. मानसिक तानव के चलते लोग अकेला रहना और अधिक लेटना पसंद करते हैं. ऐसे में आपके हार्मोनल डिसबैलेंस हो सकते हैं.

  • अपनों की अनदेखी सहना

प्यार सबके जीवन में महत्वपूर्ण है, बिना प्यार के कोई भी जीवन यापन नहीं कर सकता. जिन लोगों को प्यार की ज्यादा जरूरत होती है और उन्हें को नहीं मिल पाता तब भी उन्हें गुस्सा आ सकता है. दरअसल जब कोई अपना इंसान को अनदेखा कर देना शुरू कर देता है तो वह एक तरह से नेगेटिव हो जाता है और अपने अंदर बुराइयां दुढ़ने लगता है. परिवार और दोस्तों से इंसान ज्यादा देर तक अनदेखा नहीं सह सकता.

ये भी पढ़ें इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए ये चीजें काफ़ी हैं, आज से शुरू करें सेवन

  • अनिंद्रा

ज्यादा क्रोधित इंसान या तो बहुत देर तक सोता है या उसकी नींद पूरी नहीं होती. नींद पूरी न होना और गुस्से का गहरा संबंध है. क्योंकि नींद पुरी ना होने पर हर किसी कि थकान महसूस होती है. अनिंद्रा के कारण लोगों को तानव होने लगता है जिससे उनके गुस्से का लेवल हाई हो जाता है. इस वजह से छोटी छोटी बातों पर जल्दी गुस्सा आ जाता है.

  • ब्लड प्रेशर लो रहना

डॉक्टर्स के मुताबिक जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें भी जल्दी गुस्सा आता है. गुस्सा शारीरिक कमजोरी की निशानी है. इसी के विपरीत बीपी हाई होने की वजह से इंसान को जल्दी घबराहट के साथ गुस्सा आने लगता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here