पीरियड्स के समय करें ये चार चीजें, कभी नहीं होगा तेज दर्द

0
220
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को तेज़ दर्द होता है. ये दर्द एक से दो दिन तक रहता है, कई बार जब तक पीरियड्स रहते है तब तक भी रहता है. हर माह होने वाला पीरियड्स का दर्द महिलाओं को काफी चिड़चिड़ा भी बना देता है. इस दौरान किसी काम में मन नहीं लगता है. लेकिन कुछ उपायों को करने से पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें सुबह खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, कभी नहीं होंगे बिमार

एक्सरसाइज करें : ज्यादातर लोगों को लगता है कि पीरियड्स होने पर सिर्फ लेटने से ही आराम मिल सकता है लेकिन ये सही नहीं है. एक्सपर्ट का कहना है कि पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बनता है जो दर्द को प्राकृतिक तरीके से कम करके मूड को अच्छा बनाता है. इस समय योगा करना सबसे अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें किशमिश खाने के हैं ढेरों फायदे, इस चीज के लिए रामबाण है किशमिश, जाने

हीट थेरेपी : हीट थेरेपी पीरियड्स के दर्द में बहुत असरदार होता है. दर्द महसूस होने पर आप पीठ के निचले हिस्से या पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली रखें, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हीट ट्रीटमेंट ठीक पेनकिलर टेबलेट्स की तरह ही काम करता है.

ये भी पढ़ें आप भी हैं दुबलेपन का शिकार तो करें ये अचुक उपाय, तुरन्त होगा फायदा

खूब पानी पिएं : पीरियड्स के दौरान खूब सारा पानी पिएं. इस दौरान शरीर में पानी की कमी से पेट में और दर्द होता है. इसके अलावा आप ऐसे फल और सब्जियां भी खाएं जिसमें पानी होता हो जैसे खीरा और तरबूज. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं महसूस होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here