खूबसूरत दिखने की चाहत में न करें इन चीजों का उपयोग वरना पड़ सकता है महंगा

0
265

नई दिल्ली\ दिक्षा कुलश्रेष्ठ। आज के इस समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चहता है जिसकी चाहत में कुछ लोग गलत चीज़ों का उपयोग कर लेते है ऐसी ही कुछ चीज़ें है जो आपके चेहरे के लिये काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. बात पुराने जमाने की कि जाये या आज के इस मॉर्डन जमाने की शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो खूबसूरत ना दिखना चाहता हो. जिसे पाने के लिये हज़ारों तरह के उपाय भी करते है. जिसमें दिन चर्या में त्वचा की सुरक्षा से लेकर अच्छे और महंगे पोडेक्टस भी शामिल होते है. यहां तक कि खूबसूरत दिखने के लिये स्किन ट्रीटमेंट करवाते है जो आजकल आम हो गया है.

हालांकि, इन सब से ही आप अपनी त्वचा को अच्छा नहीं रख सकते हैं. इनके साथ ये भी जानना ज़रूरी है कि आपकी त्वचा को किन चीज़ों से नुकसान पहुंच रहा है या पहुंच सकता है. जिसके कारण आपकी खूबसूरती कम होती जा रही है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में जिन्हें भूल कर भी चेहरे पर इस्तेमाल ना करें.

गर्म पानी

चेहरे को धोने के लिये कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें.. जिससे आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचा कर चेहरे की नेचुरल खूबसूरती को खराब कर देता है.. और त्वचा को बेजान बना देता है.. कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी दिखने लगते है.. इसलिये हमेशा चेहरे को धोने के लिये नॉर्मल या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें..

नींबू

नींबू का चेहरे पर सीधा इस्तेमाल ना करें.. खासकर के तब जब आपकी त्वचा रूखी हो.. इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ चेहरे को रूखा बना सकती है.. हमेशा नींबू को पानी के साथ ही मिलाकर उपयोग करें.. साथ ही इसके इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में ना निकलें.. इससे आपको रैशेज़ हो सकते है.

बॉडी लोशन

अकसर बॉडी लोशन का इस्तेमाल अपने त्वचा की खूबसूरती और मुलायम बनाने के लिये किया जाता है.. लेकिन इसे भूल कर भी चेहरे पर ना लगाएं.. ये लोशन काफी ऑयली होते है जिससे आपके चेहरे पर मुहासों की परेशानी हो सकती है.

एक्सपायर प्रोडक्ट्स

कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले हमेशा उसकी एक्सपायरी डेट देख कर लें और उसका समय रहते उपयोग कर लें.. किसी एक्सपायरी क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज़ का चेहरे पर इस्तेमाल करना काफी हानिकारक हो सकता है.. जिसके कारण आपको एलर्जी और रैशेज़ जैसी दिक्कतें आ सकती हैं.

विनेगर

जिस तरह चेहरे पर नींबू को सीधे तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है उसी तरह विनेगर को भी सीधे इस्तेमाल करने की गलती ना करें.. विनेगर थोडा एसिडिक जेसा होता है..आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकता है.. इसलिये इसे पानी के साथ या किसी और चीज़ में मिला कर उपयोग करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here