ज्यादा कॉफ़ी पीना पड़ सकता है महंगा, जाने इसके नुकसान

0
192
pratibimbnews
pratibimbnews

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। कॉफी (coffee) एक ऐसा पसंदीदा पेय पदार्थ है, जिसे लेकर लोगों के मतों में कई अलग अलग विचार होते हैं. कुछ लोग इसे नुकसानदेह बताते हैं तो वहीं दूसरे इसकी तारीफ़ करते नहीं थकते. कैफ़ीन (caffine) के अधिक सेवन से हमारे लाइफस्टाइल (lifestyle) में भी कई बदलाव आते हैं. अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन हानिकारक है. इससे कई शारीरिक परेशानियां शुरू हो सकती हैं. यहीं परेशानियां आगे चल कर गंभीर रूप धारण कर लेती हैं. आप कॉफी की जगह ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं यह वजन कम करने में मदद करती है. अगर आपको प्रतिदिन अधिक मात्रा में कॉफी पीने की आदत है, तो इन नुकसानों को जान लें.

दो मिनट में बनने वाली मैगी के बारे में ये बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

अनिद्रा

नींद ना आने का कारण कॉफी का ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी हो सकता है.कॉफी में मौजूद कैफीन आपके दिमाग के लिए उत्तेजक काम करता है और आपको नींद नहीं आती. सही तरीके से नींद आने की वजह से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा भी हो जाता है. कॉफ़ी का सेवन सोने से पहले ना करें, क्योंकि कैफ़ीन  आपके शरीर में तीन से पांच घंटे तक रह सकता है. कॉफी पीने से न सिर्फ नींद पर असर पड़ सकता है बल्कि सोने के पैटर्न पर भी इफेक्ट हो सकता है.

सीने में जलन

अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो आपको कॉफी का सेवन से बचना चाहिए. कॉफी ही नहीं बल्कि जिन चीजों में कैफीन होता है उनका सेवन या तो कम कर देना चाहिए हो सकता है तो बंद ही कर देना चाहिए . कॉफी उन पेय पदार्थों में से एक है जो अम्लीय होते हैं, इसलिए यह आपकी आंत को परेशान कर सकती है और जलन पैदा कर सकती है.

इन घरेलू उपचार से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

बढ़ सकता है तनाव

अगर आप खुद को स्ट्रेस में पा रहे हैं तो यह कैफीन के कारण हो सकता है. कैफीन से कोर्टिसोल का स्तर (शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन) बढ़ सकता है. अगर आप ऐसे लक्षण खुद में महसूस कर रहे हैं तो आज से ही कॉफी का सेवन कम कर दें.

एनर्जी में कमी होना

कॉफी पीने के बाद आप थोड़ी देर के लिए एनर्जी महसूस कर सकते हैं, लेकिन जब इससे आपकी नींद पर असर हो सकता है तो आपको थकान महसूस होगी और आप खुद में एनर्जी की कमी को देखेंगे. इसके बाद यह चक्र चलता रहता है और पूरे दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

किडनी को नुकसान

कॉफी पीने से आपको बार बार पेशाब भी जाना पड़ सकता है. ज्यादा मात्रा में कैफीन आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. इसे किडनी फैलियर का भी खतरा बढ़ जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक काफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण होता है.

चेहरे पर ग्लो पाना है, तो अपनाएं ये असरदार तरीके…

नसों को कमज़ोर करती है

कैफ़ीन का ज्यादा सेवन आपकी नसों को कमज़ोर करता है. जिस कारण घबराहट, निराशा और अवसाद जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं. जिन लोगों की एलर्जी की समस्या ज्यादा होती है उन्हें कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here