काढ़ा हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है, लेकिन ज्यादा सेवन किया तो पहुंचा सकता है ये नुकसान

0
98

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। इस समय पुरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से परेशान है. और ऐसे में लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. ज्यादातर लोग उस समय काढ़े का सेवन दवा के तौर पर कर रहे हैं. डॉक्टर्स और आयुष मंत्रालय में इम्यूनिटी बढ़ाने और मजबूत करने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी है. पुरी दुनिया में covid 19 का डर बैठा हुआ है इसलिए लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. काढ़ा हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है सर्दी, जुकाम और खांसी को तो चुटकियों में ठीक कर सकता है.

ये भी पढ़ें ये लगाइए और सिर्फ 2 घंटे में पिंपल से जड़ से छुटकारा पाइए

बेशक काढ़ा हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन कोई भी चीज हद से ज्यादा इस्तेमाल की जाए तो वो शरीर को नुकसान देने लगती है. कोरोना के डर से अधिकतर लोग अब काढ़ा का ही सेवन कर रहे हैं. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि काढ़ा पीने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है तो ऐसा नहीं है.. बल्कि इससे कई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं.

काढ़ा ज्यादा पिया जाए तो ये समस्याएं हो सकती है

दरअसल, काढ़े में अदरक और काली मिर्च का इस्तेमाल होता है, और इनका ज्यादा प्रयोग करने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा काली मिर्च की तासीर भी गरम होती है. आप काढ़े में घी का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए. घी के अधिक उपयोग से अपच, पेट फूलने की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा आंखों में जलन, मुंह में छाले जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. आप ध्यान रखें कि काढ़ा बनाते समय इसमे शहद का प्रयोग भी कम करें, क्योकि शहद की तासीर गर्म होती है और इससे बेचैनी पैदा हो सकती है.

ये भी पढ़ें Weight loss के लिए सुबह ख़ाली पेट करें इस पत्ते के जूस का सेवन, होंगे अनगिनत फ़ायदे

दिनभर में सिर्फ तीन बार करें सेवन

आप एक दिन में सिर्फ तीन बार काढ़े का सेवन करें. इस दौरान विशेष ध्यान दें कि गर्म तासीर वाली सामग्री का हर बार एक समान मात्रा में उपयोग न करके अलग अलग मात्रा में प्रयोग करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here