Covid 19 के दौरान जरूरी है सही खानपान, जानिए क्या है UNICEF की गाइडलाइन्स.

0
225

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. कोरोना वायरस महामारी के वजह से आज के समय दुनिया के अधिकांश देश प्रभावित हैं. इस घातक वायरस से बचाव के लिए साफ-सफाई से लेकर शॉपिंग के लिए विशेषज्ञों ने कई नियम-कानून बनाए हैं. खुद को सुरक्षित रखने के लिए हमें इन नियमों का पालन करना चाहिए. इसके अलावा हम सभी के दिमाग में बस एक ही सवाल घूम रहा है कि इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हम क्या खाएं? आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यूनिसेफ के द्वारा जारी खानपान से जुड़े गाइडलाइन्स के बारे में बताएंगे.

फल-सब्जियों का करें सेवन

यूनिसेफ के मुताबिक यह कहा गया है कि हमें जितना संभव हो उतना फल और सब्जियां स्टॉक करने का प्रयास करना चाहिए. इन फल और सब्जियों को लंबे समय तक बचा कर रखने के लिए आधा पका करके या उनमें से कुछ को फ्रीज या रेफ्रिजरेट कर के स्टोर कर सकते हैं. अपने आहार में अच्छी मात्रा में फल और सब्जियों को शमिल करें

बहारी स्नैक्स से दूर रहें

हम लोगों के लिए आहार में स्नैक्स बहुत ही महत्वपूर्ण है. लेकिन सही स्नैक्स का चयन करना भी उतना ही आवश्यक है. फ्राई और चिप्स के बजाय आप रोस्टेड नट्स, पीनट बटर, चीज, फ्रूट-फ्लेवर्ड योगर्ट और अन्य चीजों को स्नैक के विकल्प के साथ खा सकते हैं.

सूखे या डिब्बाबंद उत्पाद का उपयोग करें

कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि ताजे सामान आसानी से नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में आप सूखे या डिब्बाबंद चीजों को इस्तेमाल में ला सकते हैं. अगर आपको ताजा प्याज नहीं मिल पा रहा हो तो इसका स्वस्थ विकल्प प्राप्त करने में कोई परेशानी की बात नहीं है. हालांकि, ताजा उपज में विटामिन, खनिज, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन डिब्बाबंद प्यूरी को भी इनके विकल्प के रूप में प्रयोग किया जा सकता है.

परिवार के साथ भोजन करें

यूनिसेफ की गाइडलाइंस के मुताबिक जितना हो सकें अपने परिवार के साथ भोजन करें.
खाना बनाने और पूरे परिवार के साथ मिलकर खाने से आपको खुशी मिल सकती है. आप खाने बनाने में परिवार के लोगों को शामिल कर सकते हैं. इस तरह की दिनचर्या से आपके परिवार को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगा.

प्रोसेस्ड फूड का कम सेवन

यूनिसेफ की सुझाव के मुताबिक अगर ताजी चीजें उपलब्ध नहीं हैं तो प्रोसेस्ड फूड जैसे कि रेडी टू ईट मील, पैकेज्ड फूड और डेसर्ट का सेवन सीमित मात्रा में करें. प्रोसेस्ड फूड में संतृप्त वसा, शुगर और नमक उच्च मात्रा में होते हैं. किसी भी तरह के प्रोसेस्ड फूड को खरीदने से पहले लेबल की जांच करें और इनमें स्वस्थ विकल्पों को खोजने का प्रयास करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here