भारत में 1 मिनट में कोरोना के करीब 41 नए मामले और हर 2 मिनट में 1 नई मौत, पढ़ें पूरी खबर

0
386
corona case in india

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। भारत में कोरोना वायरस लगातार बढ़ता जा रहा है, हर दिन हजारों केस हमारे सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 69,652 मामले यानि (करीब 70 हज़ार) नए मामले सामने आए हैं, यह अब तक एक दिन में आए मामलो में सबसे ज्यादा हैं, और पिछले 24 घंटों में कोरोना से 977 मौतें हुईं हैं. अगर कुल कोरोना मरीजों की बात की जाए तो भारत में अब कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 28,36,926 है. यानि भारत में कुल कोरोना मरीज करीब 28 लाख से ज्यादा हैं, जिसमें से अभी देशभर में 6,86,395 सक्रिय मामले हैं और अब तक 20,96,665 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं. भारत में कोरोना से अबतक 53,866 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में 1 मिनट में करीब 41 कोरोना के नए मामले

भारत में कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, हर दिन लगभग हज़ारों की संख्या केस सामने आ रहे हैं, पिछले कई दिनों से देशभर में कोरोना से प्रतिदिन 50 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में अगर अंदाज़ा लगाया जाए तो, भारत में प्रति घंटे लगभग कोरोना के 2500 नए मामले, प्रति मिनट लगभग देशभर से कोरोना के 41 नए मामले आ रहे हैं. अगर मौतों की बात की जाए तो हर 2 मिनट में कोरोना से एक नई मौत भारत में हो रही है.

भारत के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य

भारत के उन राज्यों की बात की जाए जहां से सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं या जो सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं तो उनमें महाराष्ट्र नंबर 1 पर हैं, महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामले 6 लाख से ज्यादा हैं, महाराष्ट्र में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1 लाख 60 हज़ार से ज्यादा है.


दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है जहां कोरोना के कुल मामले 3 लाख 55 हज़ार से ज्यादा हैं और कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 53 हज़ार से ज्यादा है.


तीसरे नंबर पर है आंध्र प्रदेश जहां कोरोना के कुल मामले 3 लाख 16 हज़ार से ज्यादा हैं और सक्रिय मामलों की कुल संख्या 68 हज़ार से ज्यादा हैं.


चौथे नंबर है कर्नाटक जहां कोरोना के कुल मामलो की संख्या 2 लाख 49 हज़ार से ज्यादा हैं और सक्रिय मामलो की कुल संख्या 81 हज़ार से ज्यादा हैं.

पांचवे नंबर पर उत्तर प्रदेश है जहां कोरोना के कुल मामले 1 लाख 76 हज़ार से ज्यादा हैं और सक्रिय मामले 49 हज़ार से ज्यादा हैं.

7 दिन में आए करीब 4 लाख केस

भारत में बढ़ते कोरोना की गति काअंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं कि 13 अगस्त को भारत में कोरोना के कुल मामले 24 लाख 59 हज़ार के करीब थे और ये केस 19 अगस्त को 28 लाख 35 हज़ार से ज्यादा हो गए, यानि एक हफ्ते में कोरोना के कुल मामलों में बढ़त 3 लाख 76 हज़ार के करीब हुई.

दुनिया में कोरोना के केस

अगर दुनिया की बात की जाए तो दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामले 2 करोड़ 22 लाख से ज्यादा हैं, और अबतक कोरोना से 7 लाख 83 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना प्रभावित 3 बड़े देश

पूरे विश्व में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, अमेरिका में कोरोना के कुल मामले 55 लाख से ज्यादा हैं और 1 लाख 72 ह़जार से ज्यादा मौतें हो चुकी है.

दूसरे नंबर में ब्राज़ील है, ब्राज़ील में कोरोना के कुल मामले 34 लाख से ज्यादा हैं और कोरोना से 1 लाख 10 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

तीसरे नंबर पर भारत हैं भारत में कोरोना के कुल मामले 28 लाख से ज्यादा हैं भारत में कोरोना से कुल 53 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here