weight loss के लिए सबसे खास है आम, बस इस तरह करें अपनी डाइट प्लान में शामिल

0
139
प्रतिकात्मक फोटो
प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। अक्सर आपने देखा होगा जो लोग डाइट पर चल रहे हैं वो आम खाने से बचते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ज्यादा कैलोरीज़ पाई जाती हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. डाइटीशियन के मुताबिक अगर आम को सही तरीके और सही समय पर खाया जाए, तो वजह बढ़ता नहीं बल्कि घटता है. इसके अलावा आम खाने से आपको कई प्रकार के पौषक तत्व भी मिलते हैं जैसे कि विटामिन ए, बी 5, फाइबर, विटामिन सी और ई.

ये भी पढ़ें अगर Cross legs कर के बैठते हैं, तो हो जाइए सावधान, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

  • सिर्फ़ स्नैक्स के तौर पर करें सेवन

अगर आप आम के शौकीन हैं और डाइट पर चल रहे हैं तो आप इसका सेवन सिर्फ़ स्नैक्स में करें. गलती से भी आम का सेवन नाश्ते, लंच या दोपहर में ना करें ऐसा करने से आपका वजह में जल्द बढ़ोतरी हो सकती है. रात का भोजन करने के बाद आम खाने से बचे ना तो आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. खाना खाने से 1 घंटे पहले या खाना खाने के 2 बाद ही आम का सेवन फायदेमंद है.

  • प्रतिदिन एक ही खाएं

अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए एक दिन में एक ही आम खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि और फलों के मुताबिक आम ज्यादा मीठा होता है और उसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरीज़ होती है. आम बहुत पौष्टिक फल है. आम की सही तरह और सही समय पर खाने से कोई भी समस्या नहीं है. हालंकि डॉक्टर्स के मुताबिक सुगर के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें क्या आपको भी आता है बेवजह गुस्सा तो आप हो सकते हैं इन चीजों के शिकार

  • स्मूदी या शेक के रूप में ना खाएं

आम को कई तरह से खाया जा सकता है. इसके अलावा इसके अनेकों फ़ायदे भी हैं. डाइटीशियन कहते हैं कि अगर आप शेक, आमरस हा स्मूदी के रूप में नहीं लेंगी, तो आपका वज़न नहीं बढ़ेगा. आम को कभी भी चीनी मिलाकर ना खाएं वरना इसका सुगर स्तर बढ़ जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here