CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं का सिलेबस, एक क्लिक में ऐसे पाएं पूरी जानकारी

0
273

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। मंगलवार को सीबीएसई (CBSE) ने अपने सिलेबस में कई संशोधन करके विद्यार्थियों को खुशखबरी दी है. कोरोना वाइरस की वजह से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा था. ऑनलाइन क्लासेज होने के बावजूद भी बच्चों को वो माहोल नहीं मिल पा रहा था जो कि उनको मिलना चाहिए. इन्हीं सब परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई (CBSE) ने यह बड़ा फैसला लिया है कि वे अपने विषयों के चेप्टर्स में कुछ कठिन चैप्टर्स हटा देंगे.

ये भी पढ़ें कानपुर एनकाउंटर मामले में यूपी पुलिस ने किए अहम खुलासे

कितना संशोधन हुआ है सिलेबस में

आज सीबीएसई (CBSE) ने अपनी सिलेबस को 30% घटाकर छात्रों की मुश्किलों को आसान कर दिया है. यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि सीबीएसई (CBSE) ने अपने सिलेबस में ऐसे कई टाॅपिक्स कम कर दिये हैं जिसमें बच्चों को ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. सीबीएसई (CBSE) ने यह सिलेबस बोर्ड पेपर के हिसाब से निर्धारित किया है, और बच्चों को पढ़ने में ज्यादा दिक्कत न हो इसका पूरा प्रयास किया है.

ये भी पढ़ें भारत के बाद अमेरिका देगा चीन को बड़ा झटका, TikTok समेत चीनी ऐप पर बैन की तैयारी

कहां से प्राप्त कर सकते हैं ये सभी जानकारियां

सीबीएसई ( CBSE) की ऑफीसियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर आप सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई (CBSE) अपनी सभी जानकारियों को इसी वेबसाइट पर डालता है. आप सिर्फ सिलेबस के साथ साथ कई और भी बोर्ड से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यह उसकी ऑफीसियल वेबसाइट है जिसमें पूरे साल की सभी जानकारियां अपने समय पर अपडेट होती रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here