इन साधारण चीजों के खाने से आप कैंसर जैसे रोग से भी कर सकते हैं बचाव

0
261
pratibimbnews

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। कैंसर एक ऐसा रोग है जिसके शरीर में सक्रिय हो जाने से व्यक्ति बहुत कष्ट पाता है. हम चाहे कितना भी समझा ले कि दुनिया कैंसर का इलाज करने में सक्षम है पर सच यह है कि वैज्ञानिक सिर्फ इंसान के अंदर से कैंसर का प्रभाव कुछ समय के लिए कम कर सकते हैं पर खत्म नहीं. पर ऐसे कई उदाहरण हैं जिनमें योग ने, आयुर्वेद ने तथा साधारण खाने पीने की चीजों ने कैंसर से पीड़ित रोगियों को काफी राहत पहुंचाई है तथा कुछ रोगी तो इन नुस्खों और योग के साथ इस रोग से मुक्त भी हुए हैं. हालांकि, ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है पर तब भी जो आर्थिक तौर पर विकसित नहीं हैं उनको इन उपचारों से काफी हद तक राहत मिल सकती है.

घरेलू उपचार

हल्दी पाउडर के अंदर प्रतिरोधक क्षमता अधिक मात्रा में पारी जाती है. यह कैंसर सैल्स को फैलने से रोकता है तथा उन सैल्स को भरने में मदद करता है. यह मुख्यत: स्तन कैंसर, पेट के कैंसर और आंतों के कैंसर में ज्यादा फायदा करता है.

लहसुन कैंसर के रिस्क को कम करता है। वैज्ञानिकों के शोध में यह सामने आया है कि लहसुन डी एन ए (DNA) को विकसित करने में मदद करता है तथा घावों की सूजन को कम करता है.

संतरा में विटामिन सी (Vitamin C) अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह फल प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देता है और कैंसर के सैल्स को कम फैलने देता है। यह शरीर में आईरन (iron) को ज्यादा सोखने में मदद करता है.

अदरक कैंसर मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है. बताया जाता है कि अदरक का सेवन कीमोथैरैपी ( chemotherapy) से दस गुना ज्यादा असर दिखता है. यह कैंसर के सैल्स को मारने में सहायक होता है। हर कैंसर रोगी को अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए.

पत्तागोभी में कैंसर से लडने के लिए प्रतिरोधक तत्व पाये जाते हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार पत्तेदार सब्जियों में ऐसे कैमिकल्स पाये है जो कैंसर से लडने में मदद करता है। यह सब्जी मुख्यत: आंतों के कैंसर में ज्यादा लाभदायक होती है.

पालक में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स कैंसर के जीवाणु को खत्म करने में मदद करता है. हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा मुंह के कैंसर और पेट के कैंसर में फायदेमंद होती हैं.

ऐसे ही इन घरेलू उपायों को करने से बहुत हद तक कैंसर रोगियों को मदद मिल सकती है. अगर किसी कारणवश रोगी इलाज कराने में असमर्थ होता है तो इन घरेलू उपचारों से वह अपना इलाज कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here