Bihar Elections 2020 : बिहार में तीन चरणों में होगा चुनाव, जाने इस बार क्या होगा खास

0
173
Pratibimb News

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। बिहार चुनाव को बिगुल बज चुका है, विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की, उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान यह सबसे बड़ा चुनाव है, . इस दौरान उन्होंने बिहार चुनावों की घोषणा करते हुए कई अहम बदलावों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित किया. सुनील अरोड़ा ने कहा कि एक लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, EVM और VVPAT भी बढ़ाये गए हैं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन का बटन दबाने के लिए मतदाताओं को ग्लब्स उपलब्ध कराए जाएंगे, कोरोना के मरीज मतदान के अंतिम समय में वोट डाल सकेंगे, और सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग। मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें कोरोना की रफ्तार हुई तेज, लेकिन वैक्सीन को लेकर यूपी से आई अच्छी खबर

चुनाव आयोग ने कहा कि 1 बूथ पर सिर्फ 1 हजार मतदाता होंगे, 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची घोषित, चुनाव में 6 लाख पीपीई किट का इस्तेमाल होगा, 46 लाख मास्क और 7 लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल होगा,कोरोना के कारण 1 लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे, 18.87 लाख प्रवासी बिहार में है जिसमे से 16.6 लाख वोटर है 13.93 लाख प्रवासी का नाम वोटर लिस्ट में है

एक पोलिंग बूथ पर 1000 से ज़्यादा मतदाता वोट नही डालेंगे.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव नागिरकों को लोकतांत्रिक अधिकार है. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 कोरोना के समय दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है. बिहार में कुल मतदाता 7 करोड़ 79 लाख जिसमें महिला मतदाता 3 करोड़ 39 लाख हैं और पुरुष मतदाता 3 करोड़ 79 लाख हैं.

ये भी पढ़ें UPCM YogiAdityanath ने यू-राइज’ पोर्टल किया लॉन्च, यहां जानिए पूरी जानकारी

बिहार में कब होगा चुनाव

आयोग ने बताया कि बिहार में चुनाव 3 चरणों में होंगे, पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 और तीसरे चरण में 78 सीटों पर होगी वोटिंग, पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को होगा चुनाव, दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर को और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा.

ये भी पढ़ें इस कारण अंगेजी नहीं बोल पाते खेसारी लाल यादव, खुद भोजपुरी सुपरस्टार ने बताया एक किस्सा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here