रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, एक जुलाई से मिलेंगे ट्रेनों के तत्काल टिकट

0
198
pratibimbnews
pratibimbnews

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। रेलवे की तरफ से इमरजेंसी यात्रा करने वाले यात्रियों को मिली बड़ी राहत. एक जुलाई से स्पेशल ट्रेनों में भी तत्काल टिकटों की सुविधा मिलने लगेगी. इस सुविधा के तहत यात्री एक दिन पहले ही रेलवे के काउंटरों या अधिकृत एजेंटों से तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं. बता दें कि देश भर में चल रही 200 स्पेशल ट्रेनों के टिकटों का तत्काल कोटा जनरल (एक समान) हो गया है. जिसके चलते सभी श्रेणियों के टिकट एक समान कीमत पर ही बिक रहे हैं. इसके लिए रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हालांकि, स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग भी 120 दिन पहले होने लगी है.

8 जून से देशभर में खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, जानें- कैसे मिलेगा प्रवेश

टिकटों की बिक्री की समीक्षा शुरू

रेलवे प्रशासन ने तत्काल टिकटों की बुकिंग को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इसको लेकर स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बिक्री की समीक्षा भी शुरू कर दी है. समीक्षा के आधार पर ही स्पेशल ट्रेनों का विस्तार किया जाना है. पूर्वोत्तर रेलवे में भी गोरखपुर, लखनऊ, छपरा व वाराणसी से रवाना होने वाली सभी प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल के रूप में चलाने की योजना बन रही है.

तत्काल टिकट का लाभ

एक्सप्रेस ट्रेनों में लगभग 30 फीसद आरक्षित सीट तत्काल कोटे के लिए निर्धारित रहती हैं. जिनकी बुकिंग ट्रेन छूटने के समय से एक-दो दिन पहले होती है. सुबह दस बजे से एसी और 11 बजे से स्लीपर श्रेणी के टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाती है. स्लीपर के लिए सामान्य दर के अलावा 150 तथा एसी के लिए 300 रुपये अधिक देने पड़ते हैं. दस फीसद तत्काल के टिकट बुक हो जाने के बाद प्रीमियम के आधार पर किराया बढऩे लगता है.

Chandra Grahan 2020: आज कहां-कहां दिखाई देगा यह ग्रहण, जाने भारत पर इसका असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here