बड़ी खबर : 2000 के नोट को लेकर सरकार ने अहम जानकारी दी है, जरूर पढ़ें

0
670
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। नोट बंदी मोदी सरकार के द्वारा किया गया एक ऐतिहासिक कार्य था, जिसका कई जगह विरोध हुआ तो वहीं कई जगह लोगों ने इस कदम को सराहा, बीच बीच में अक्सर यह खबर आती रहती है कि अब 2000 का नोट मोदी सरकार बंद कर देगी. आज इसी खबर को लेकर आपके लिए पुख्ता जानकारी लाए हैं. मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद 2000 का नोट जारी किया था, इसके बाद कई बार खबरें आई कि केंद्र सरकार 2000 के नोट को बंद करने वाली है, हालांकि इस बारे में सरकार का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया, लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने इस बात को लेकर अपनी राय साफ कर दी है, केंद्र सरकार ने 2,000 रुपए के नोटों को लेकर आधिकारिक जानकारी लोक सभा में पेश की है, केंद्र सरकार ने कहा है कि उसने उच्च मूल्यवर्ग के नोटों (2000 के नोट) को बंद करने का फैसला नहीं लिया है.

ये भी पढ़ें कोरोना को लेकर अच्छी खबर आई सामने, अब जल्द मिल सकेगी वैक्सीन

आपको बता दें कि, लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि किसी विशेष मूल्यवर्ग के बैंक नोट को छापने को फैसला सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक से परामर्श लेकर करती हैं, उन्होंने कहा कि 2019-20 और 2020-21 के दौरान प्रेस से 2,000 रुपए के नोट छापने का कोई ऑर्डर नहीं मिला है, लेकिन सरकार की ओर से 2,000 रुपये के नोट को न जारी रखने का कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें भारी विरोध के बाद आज राज्यसभा में पेश होगा कृषि बिल, यहां जाने पूरी डिटेल

अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सूचना आई थी कि कोरोना वायरस महामारी से बचाव और रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण स्थायी रूप से 2,000 रुपए के नोट की छपाई रोक दी गई थी, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से जारी दिशानिर्देश के आधार पर प्रेस ने क्रमबद्ध तरीके से नोटों की छपाई करना दोबारा शुरू कर दिया था.

ये भी पढ़ें उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे पर आई बड़ी मुसीबत, जा सकते हैं 6 महीने जेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here