ये बेस्ट तीन घरेलू फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए हैं रामबाण, एक दिन में दिखेगा असर

0
173
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। चहरे से जुड़ी समस्या हर किसी को परेशान कर देती है. लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कतें आती हैं ऑयली स्किन वाले लोगों की, जो ये जानते हैं कि वो हर ब्यूटी प्रॉडक्ट आंख बंद करके इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. घरेलू हो या बाजार की ब्यूटी ट्रिक्स उन्हें लगभग सारी ही चीजें फायदे की जगह साइडइफेक्ट्स दे देती हैं. ऐसे में ऑयली स्किन वालों कि दिक्कतें ओर भी बढ़ जाती हैं. कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले काफी सोच-विचार करना पड़ता हैं. तो, अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इन घरेलू फैसपैक को लगा कर अपने चेहरे पर नेचुरल निखार ला सकते हो और वो भी बिना साइड इफेक्ट्स के, आइए आपको बताते हैं घर में बने फेसपैक जो ना सिर्फ आपकी ऑयली स्किन में लाभदायक होगा बल्कि आपके चहरे को एक अलग निखार भी देगा.

ये भी पढ़ें चेहरे और बालों के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नीम फैसपैक

नीम की पत्तियों को भी अनेकों जगह इस्तेमाल में लाया जाता है, जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी कारगर होती है. सबसे पहले नीम की पत्तियां धोकर पीस लेनी है, इसके बाद इसमें नीबू का रस मिला लें. आप इसे रोजाना न लगाएं बल्कि हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर जितने भी दाग-धब्बे हैं, वो दूर हो जाएंगे. साथ ही दिनों-दिन आपका चेहरा निखरता जाएगा.

ये भी पढ़ें क्या आप भी हैं कील-मुंहासों से परेशान, अपनाएं ये खास उपाय

खीरे का फैसपैक

खीरा जितना खाने के साथ इस्तेमाल होता है उससे ज्यादा उसे चहरे के लिए अच्छा मना जाता है. खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें एक टी-स्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिक्स को फ्रिज में रख दें और ठंडा हो जाने पर स्किन पर लगाएं. चाहे तो आप इसे आइस ट्रे में डालकर जमा सकती हैं और फिर क्यूब्ज से चेहरे की मसाज कर सकती हैं. ये दोनों तरीके आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने के साथ ही पोर्स के साइज को भी छोटा करने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें बालों का टूटना हो सकता है जल्द बंद, बस डाइट में करनी होंगी यह चीजें शमिल

मुल्तानी मिट्टी फैसपैक

मुल्तानी मिट्टी के लाभ तो हम सब जानते ही हैं. लेकिन मुल्तानी चहरे के लिए ऐसी चीज है जिसे आप बस पानी या गुलाब जल के साथ भी घोलकर हर दिन चेहरे पर लगाएं, तो फेस पर तेल आने की समस्या दूर होने लग जाएगी. वैसे इस पैक के असर को और बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें नींबू का रस और दही मिला कर लगाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here