बेकिंग सोडा के 5 फ़ायदे, जान कर हैरान रह जाएंगे आप

0
322
baking soda

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। वैसे तो बेकिंग सोडा (Baking soda) का इस्तेमाल केक, पेस्ट्री, कुकीज़ बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए वो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन रिज़ल्ट कुछ खास नहीं रहता. इसके बाद वो तमाम घरेलू ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते हैं. लेकिन इनका भी असर दिखने में बहुत वक्त लग जाता है. इसीलिए आज यहां आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बता रहे हैं, जो अपना असर बहुत जल्दी दिखाती है. इसे खाने में इस्तेमाल के साथ-साथ कई ब्यूटी फायदों के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. ये ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है.

ये भी पढ़ें इन घरेलू उपचार से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

दाग- धब्बों से निजात

दाग धब्बे चेहरे की खूबसूरती को ख़त्म कर देते है. इससे छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda) को पानी में मिला कर मुंहासों वाले हिस्से पर लगाए और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में
2-3 बार ऐसा करे और आपको कुछ समय बाद ही फ़र्क दिखने लग जाएगा.

चेहरे की रौनक बढ़ाता है

अगर आप चमकती त्वचा की इच्छा रखते है, तो बेकिंग सोडा (Baking soda) आपकी मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा हमारी त्वचा के डेड स्किन को ख़त्म कर देता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में दो चम्मच संतरे का जूस या नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट इसे पानी से साफ कर लें. 

ये भी पढ़ें बिना किसी डाइट प्लान के वेट लॉस करना चाहते हों? तो अपनाएं ये 5 टिप्स

होंठों को बनाता है सॉफ्ट

बेकिंग सोडा हमारे होंठ को सॉफ्ट और सुंदर बनाने में काफ़ी कारगार हो सकता है. इसके इस्तेमाल से होंठो की डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी. इसके लिए बस आधा चम्मच बेकिंग सोडे (Baking soda) में थोड़ा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से रगड़ें. जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा.    

ये भी पढ़ें इन चीजों के लिए संजीवनी है ग्रीन टी, जानिए ग्रीन टी के अनगिनत फ़ायदे

झुर्रियों को करे कम

बढ़ती उम्र की सबसे बड़ी परेशानी होती है चेहरे की झुर्रियां. बेकिंग सोडा (Baking soda) इसे कम करने में मदद करता है. ये आंखों के पास बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाकर झुर्रियों को कम करता है. आधा चम्मच पाउडर में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर आंखों के नीचे और चेहरे की मसाज करें. 10 मिनट बाद धो लें.   

ब्लैकहेड्स से छुटकारा

अगर त्वचा ऑयली है तो ब्लैकहेड्स और कील मुंहासे होना आम बात है. इससे निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda) को पानी के साथ मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाए. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे आपको जल्द राहत महसूस होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here