सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुए जल्द चालू होगा बद्रीनाथ धाम 

0
209
Badrinath Dham will soon start
Badrinath Dham will soon start

नई दिल्ली/काजल गुप्ता। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) जारी कर दिया गया. लॉकडाउन की वजह से देश में सभी मंदिर (Temple) और अन्य धार्मिक स्थल (Religious Place) भी बंद है. अब अनलॉक 1 (Unlock 1) में सरकार ने 8 जून से कुछ जरूरी शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी है, अब उत्तराखंड में भी चार धाम यात्रा की तैयारियां तेजी से बढ़ गई है. बद्रीनाथ मंदिर में भी शर्तों का पालन कराने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा है जिसमें सभी जरूरी चीजों को ध्यान में रखते हुए मंदिर खोला जाएगा.

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए आदेश, धर्म गुरुओं से संवाद बनाकर धार्मिक स्थलों में गाइडलाइन का कराएं पालन

बता दे, बद्रीनाथ धाम में यात्रा को लेकर मंदिर और आसपास के स्थलों को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के लिए श्रद्धालुओं की जहां कतार लगती है, वहां पेंट के सहारे एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनाए जा रहे हैं. केवल मंदिर परिसर ही नहीं, बल्कि मंदिर तक जाने वाले पैदल मार्ग पर भी श्रद्धालुओं के बीच एक-एक मीटर की दूरी सुनिश्चित करने के लिए गोले बनाए जा रहे हैं.

 
हलाकि बद्रीनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर कब से शुरू होने वाला है इस बात की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन मंदिर के प्रशाशन की तैयारियों को देखते हुए ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है की जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए जाएंगे. इस संबंध में नगर पंचायत बद्रीनाथ के अधिशासी अधिकारी (ईओ) सुनील पुरोहित ने बताया कि यात्रा संबंधी अन्य तैयारियां उच्चाधिकारियों से निर्देश मिलने पर की जाएंगी.

 
वहीं, इस संबंध में जोशीमठ प्रशासन का कहना है कि बद्रीनाथ धाम में मूलभूत सुविधाओं को सुचारू किया जा रहा है. अगर यात्रा शुरू होती है तो कम से कम यात्रियों को बद्रीनाथ धाम भेजा जाएगा. जोशीमठ के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) अनिल चन्याल ने कहा कि कोरोना को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. उन्होंने कहा कि यात्रा को लेकर एसओपी तैयार होने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा.

8 जून से देशभर में खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, जानें- कैसे मिलेगा प्रवेश

 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 9887 मामले सामने आ गए हैं और 294 लोगों की मौत हो गई है. यह एक दिन में सबसे ज्यादा केस और मौत की संख्या है. इसके साथ ही भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले वाले देशों में इटली को पीछे छोड़कर छठे नंबर पर पहुंच गया है. समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इटली में दो लाख 34 केस अब तक सामने आए हैं. देश में मरीजों की संख्या 2,36,657 हो गई है. इनमें से 1,15,942 एक्टिव केस हैं और 1,14,072 मरीज ठीक हो गए हैं और 6642 लोगों की मौत हो गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here