क्या आप भी हैं कील-मुंहासों से परेशान, अपनाएं ये खास उपाय

0
282
Health Pratibimb News

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। गर्मी के मौसम में युवाओं की सबसे बड़ी समस्या होती है कील-मुंहासो का निकलना. इससे उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है. हालांकि ऐसा युवा अवस्था में हार्मोन परिवर्तन की वजह से होते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें स्किन के अकोर्डिंग अपनाकर आप कील-मुंहासों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें ये 3 चीजें आपकी त्वचा को कर सकती हैं ख़राब, आज से ही बंद करें इस्तेमाल करना

एलोवीरा का इस्तेमाल

एलोवीरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमैटरी गुण होने से इसका इस्तेमाल कील-मुंहासों से होने वाली जलन तो ठीक होती ही है, साथ ही इसके लगातार उपयोग से मुंहासों से बचा भी जा सकता है. इसके लिए इसकी पत्ती से निकलने वाले जैल को चेहरे पर लगाकर सादे पानी से धो डालें.

शहद का इस्तेमाल

शहद में भी एलोवीरा जैसे एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि मुंहासों से होने वाली पीड़ा को दूर करके उन्हें ठीक करने में भी मददगार साबित होता है. फेस पर शहद लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें. शहद चेहरे पर कांति भी लाती है.

ये भी पढ़ें गर्मी में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ताजगी का होगा अहसास, जानें विधि

अरण्डी का तेल

मुंहासे पर एक दो मिनट अरण्डी के तेल की मालिश करें और फिर पानी में भीगी कॉटन से साफ कर दें. इससे आपको एक अलग असर दिखाई देगा और पिंपल ठीक हो जाएंगे.

फिटकरी का इस्तेमाल

पिंपल होने की शुरुआत में ही उस पर एक-दो मिनट फिटकरी रगड़ें। बहुत जल्दी पिंपल गायब हो यहां कुछ उपाय हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिन्हें स्किन के अकोर्डिंग अपनाकर आप कील-मुंहासों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें सनस्क्रीन लगाने से मिलते हैं ये फायदे, त्वचा पर नहीं पड़ता बुरा असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here