गर्मी में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ताजगी का होगा अहसास, जानें विधि

0
376
Beauty tips

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। अभी तक आपने सुना होगा कि गर्मियों में त्वचा पर कुछ नहीं लगाना चाहिए. लेकिन आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग करने से अनेक फायदे मिलते है. मुल्तानी मिट्टी को नींबू के रस, दही, मेथी पाउडर, गुलाबजल, हल्दी व शहद के साथ या अकेले भी लगाया जाता है. इससे चेहरे जुड़ी समस्यों को असानी से दुर किया जा सकता है. गर्मी के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए ठंडी होती है. जो चेहरे को तरो-ताजा रखने में मदद करती है. आइए जानते है मुल्तानी मिट्टी से मिलने वाले लाभ के बारे में…

ये भी पढ़ें इस गर्मी में फेस पर लाएं एक दिन में निखार,आलू को करें ऐसे इस्तेमाल

घमौरियां से राहत

अत्यधिक गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढने से त्वचा पर छोटी-छोटी फुंसियां उभरने लगती हैं. थोड़े पानी या दूध में थोड़ी मुल्तानी मिट्टी के पाउडर को भिगोकर फुला लें. प्रभावित हिस्से पर सूखने तक पतले लेप के रूप में लगा लें. इससे घमौरियों में होने वाली जलन और खुजली नहीं होगी.

ताजगी का होगा अहसास

धूप में निकलने से आधा घंटा पहले मुल्तानी मिट्टी का लेप चेहरे, हाथ, गर्दन और पैरों पर लगाकर धो लें. इससे गर्मी का असर कम होने के साथ तरोताजा महसूस करेंगी.

ये भी पढ़ें सनस्क्रीन लगाने से मिलते हैं ये फायदे, त्वचा पर नहीं पड़ता बुरा असर

तैलीय त्वचा

कुछ लोगों को तैलीय त्वचा की समस्या होती है. ऐसे में धूप सामान्य से ज्यादा त्वचा पर असर करने लगती है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखकर चमक बढ़ाने और ताजगी का काम करती है. एक कटोरी मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक चम्मच खीरे का पेस्ट, कच्चा दूध और दो चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं.

मुंहासों से निजाद

कई बार धूप में ज्यादा रहने और प्रदूषण के संपर्क में आने से दाग-धब्बों की समस्या आम हो जाती है. इन मुंहासों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में नीम की पत्तियों का पाउडर या दही मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं.

ये भी पढ़ें ये 3 ब्यूटी टिप्स बना देंगी आपको खुबसुरत और जवां, आज ही अपनाएं

बाल होंगे मजबूत

बार-बार पसीना आने से बालों की चमक कम होती रहती है. मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दही, आंवला, रीठा व शिकाकाई पाउडर मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे बालों पर शैम्पू की तरह लगाएं. एक घंटे के बाद धोने से बालों को पोषण और चमक मिलेगी. साथ ही ऑयली बालों की दिक्कत भी दूर होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here