भारी विरोध के बाद आज राज्यसभा में पेश होगा कृषि बिल, यहां जाने पूरी डिटेल

0
263
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। लोक सभा में पास हुए 3 कृषि विधेयक को लेकर बाहर काफी विरोध हो रहा है, विपक्ष के साथ कई किसान संगठन सड़कों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इसी विवाद के चलते अकाली दल के कोटे से मंत्री बनीं हरसिमरत कौर ने मोदी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया, अब आज यह बिल राज्य सभा में पास होने हैं इन्हें राज्य सभा से पास करवाना मोदी सरकार के लिए चुनौती भरा होगा, क्योंकि राज्यसभा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं है, और अकाली दल भी इस बिल का विरोध कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें कोरोना को लेकर अच्छी खबर आई सामने, अब जल्द मिल सकेगी वैक्सीन

लोकसभा से पास हो चुके तीनों कृषि विधेयक कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020, मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवाओं पर कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) अनुबंध विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु संशोधन बिल, तीनों आज राज्यसभा में रखें जाएंगे आपको बता दें इन बिलों को लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें कृषि बिलों पर छिड़ा विवाद, मायावती ने केंद्र पर हमला कर कह दी बड़ी बात

इन्हीं विधेयकों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा तक दे दिया था, लोकसभा में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है इसलिए लोक सभा में यह बिल आसानी से पास हो गए थे लेकिन चुनौती राज्यसभा में हैं क्योंकि राज्यसभा में सरकार के पास पूर्ण बहुमत नहीं है, बीजेपी ने राज्यसभा के अपने सभी सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. ये व्हिप पार्टी के मुख्य सचेतक ने जारी किया है.

ये भी पढ़ें कौन से हैं वो बिल जिस पर किसान कर रहें हैं विरोध, यहां जानिए पूरी डिटेल

भारत के अलग अलग हिस्सों में इसे लेकर काफी विवाद हो रहा है, पंजाब, हरियाणा में इस बिल का ज्यादा विरोध हो रहा है, हरियाणा में आज भारतीय किसान यूनियन समेत कई किसान संगठन चक्का जाम करेंगे. चक्का जाम के तहत राज्य के सभी जिलों में हाईवे-रोड्स को ब्लॉक किया जाएगा. किसान यूनियन के मुताबिक दोपहर 12 से 3 बजे तक हाइवे- रोड को जाम किया जाएगा.

वहीं वहीं पंजाब में भी किसानों का प्रदर्शन जारी है. किसानों के पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर प्रदर्शन कर जहर भी खाने की कोशिश की, किसानों ने 25 सितंबर को पंजाब बंद का आह्वान किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here