उत्तर कोरिया के 5 ऐसे रोचक तथ्य, जो पूरी दुनिया को हैरान करते हैं.

0
268

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। परमाणु परीक्षणों से लेकर अमेरिका के साथ तनातनी के वजह से उत्तर कोरिया दुनिया भर में मशहूर है. इस देश में कुछ ऐसे अजीबोगरीब कानून हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे. इन्हीं कानूनों की वजह से उत्तर कोरिया की दुनियाभर में आलोचना होती है. हालांकि, देश की सरकार पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ता है. उत्तर कोरिया अपने अनुसार कानून बनाती है और वहां की जनता को वो कानून मानने ही पड़ते हैं.
उत्तर कोरिया का संस्थापक किम सुंग को कहा जाता है. उनका जन्म वर्ष 1912 को हुआ था. और कहा जाता है कि उनके जन्मदिन के वर्ष से ही उत्तरी कोरिया अपने नए वर्ष की गणना करता है.

ये भी पढ़े क्या आप जानते हैं कि भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु कैसे हुई? जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नीले रंग की जींस पर प्रतिबंध

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उत्तर कोरिया में लोगों को नीला जींस पहनने पर प्रतिबंधित है. हालांकि पर्यटकों को ये छूट है कि वो नीले रंग की जींस पहन सकते हैं, लेकिन किम सुंग और किम जोंग द्वितीय के मेमोरियल हॉल में जाने से पहले आपको दूसरे रंग की पैंट पहननी होगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लू जींस अमेरिका से जुड़ी हुई है इसलिए उत्तरी कोरिया में इस रंग की जींस पर बैन है.

देश की छवि ख़राब

उत्तर कोरिया में गरीब लोगों की तस्वीर लेना कानूनन अपराध है. दरअसल, उत्तर कोरिया का मानना है कि इससे देश की छवि खराब होती है.

बाल कटवाने के डिज़ाइन

उत्तर कोरिया में आप अपने मनपसंद के बाल नहीं कटवा सकते, सरकार ने लोगों के बाल कटवाने के कुछ डिजाइन जारी किए हैं. उत्तर कोरिया में रहने वाले लोग इन्हीं डिजाइनों में से किसी एक को पसंद करके अपने बाल कटवा सकते हैं.

ये भी पढ़े क्या आपको पता है पूतना पिछले जन्म में कौन थी? आखि़र क्या रिश्ता है पूतना वध और मां के प्रेम का

कार खरीदने की इजाज़त

उत्तर कोरिया में कानून है कि यहां आम नागरिक कार नहीं खरीद सकते हैं. कहा जाता है कि यहां पर कार रखने की इजाजत सिर्फ सेना और सरकार के अधिकारियों को ही है.

भुतहा शहर

उत्तर कोरिया में किजोंग डांग नाम का एक मॉडल शहर बनाया गया है. उत्तर कोरिया ने ठीक बॉर्डर पर इस शहर का निर्माण किया है, जो कि दक्षिण कोरिया के लोगों को लुभाने के लिए है. पर यहां पर कोई नहीं रहता है. इसे एक भुतहा शहर कहा जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here